फर्रुखाबाद में एक्सपायरी तिथि करीब आने पर लोहिया अस्पताल भेज दिए गए इंजेक्शन, पढ़ें, क्या है पूरा मामला

स्टोर से दो दिन पहले पॉलीजिलीन इंट्रावेनस इंफ्युजन (ड्रिप) इंजेक्शन लोहिया इमरजेंसी को दिए गए हैं। एक विशेषज्ञ के मुताबिक खून की कमी वाले मरीजों को समय से खून न मिलने पर यह इंजेक्शन लगाए जाते हैं। इससे मरीजों को खून संबंधित बैकअप मिल जाता है।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Fri, 04 Jun 2021 09:28 PM (IST) Updated:Fri, 04 Jun 2021 09:28 PM (IST)
फर्रुखाबाद में एक्सपायरी तिथि करीब आने पर लोहिया अस्पताल भेज दिए गए इंजेक्शन, पढ़ें, क्या है पूरा मामला
मामला चर्चा में आने के बाद अब वापस लौटाने की तैयारी है।

फर्रुखाबाद, जेएनएन। जनपद में हद दर्जे की लापरवाही का एक और मामला सामने अाया है। दरअसल, वाकया कुछ यूं है कि पहले स्टोर में इंजेक्शन डंप कर लिए गए। जब एक्सपायरी तिथि करीब आई तो उन्हें लोहिया अस्पताल की इमरजेंसी में भेज दिए। अब मरीजों को ये इंजेक्शन लगाए जा रहे हैं। हालांकि, मामला चर्चा में आने के बाद अब वापस लौटाने की तैयारी है। 

स्टोर से दो दिन पहले पॉलीजिलीन इंट्रावेनस इंफ्युजन (ड्रिप) इंजेक्शन लोहिया इमरजेंसी को दिए गए हैं। एक विशेषज्ञ के मुताबिक, खून की कमी वाले मरीजों को समय से खून न मिलने पर यह इंजेक्शन लगाए जाते हैं। इससे मरीजों को खून संबंधित बैकअप मिल जाता है और जान  बच जाती है। मौजूद इंजेक्शन में उत्पादन तिथि जुलाई 2019 है, जबकि एक्सपायरी तिथि जून 2021 अंकित है। इसी तरह कई और दवाएं भी एक्सपायर हो गई हैं। बताया गया कि कोरोना काल में ओपीडी बंद होने के कारण मरीजों को दवा नहीं दी जा सकी है। शुक्रवार को चीफ फार्मासिस्ट ब्रजेश कुमार एक्सपायर दवाओं की गिनती करने में लगे रहे। बताया कि इन्हें संबंधित संस्था को वापस किया जाएगा या नष्ट भी किया जा सकता है। प्रभारी सीएमएस डॉ. अजय कुमार ने बताया कि एक्सपायर दवा के बारे में उन्हें जानकारी नहीं है।  

chat bot
आपका साथी