अल्पसंख्यक कालेजों में खत्म होंगे विवाद

कानपुर, जागरण संवाददाता: प्रदेश के अल्पसंख्यक विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की नई नि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Mar 2018 01:17 AM (IST) Updated:Tue, 20 Mar 2018 01:17 AM (IST)
अल्पसंख्यक कालेजों में खत्म होंगे विवाद
अल्पसंख्यक कालेजों में खत्म होंगे विवाद

कानपुर, जागरण संवाददाता: प्रदेश के अल्पसंख्यक विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मचारियों की नई नियुक्ति प्रक्रिया से प्रबंधकीय विवाद घटेंगे और धंधेबाजी पर रोक लगेगी। शिक्षा अधिकारी मनमानी नहीं कर पाएंगे। रिश्तेदारों के बजाय योग्य व अर्ह अभ्यर्थियों को ही नौकरी के अवसर मिलेंगे।

शासन ने हाल ही में अल्पसंख्यक कालेजों में चल रहे प्रबंधकीय विवादों के कारणों की पड़ताल की तो विवादों का सबसे बड़ा कारण प्रधानाचार्य, शिक्षक शिक्षिकाओं व कर्मचारियों के पदों पर नियुक्तियों को लेकर होने वाली वसूली निकली। प्रबंधतंत्रों को अभी तक निर्धारित प्रक्रिया के तहत खाली पदों पर सीधी नियुक्ति का अधिकार था। इसके तहत खाली पदों के लिए लेखा अधिकारी से वित्तीय सहमति लेकर विज्ञापन किया जाता था। प्रबंधतंत्र की चयन समिति मनमाने तरीके से अपनी पसंद के अभ्यर्थियों का साक्षात्कार से चयन करके जिला विद्यालय निरीक्षक को सूचना देती थी। संयुक्त शिक्षा निदेशक व विद्यालय निरीक्षक के अनुमोदन के बाद चयनितों को कार्यभार ग्रहण कराया जाता है। इस प्रक्रिया में अभ्यर्थियों से पद के 6 से 15 लाख तक की कीमत वसूली जाती थी। इसमें शिक्षा अधिकारियों का भी हिस्सा रहता था। पिछले कुछ वर्षो से ज्यादातर नियुक्तियां योग्यता आधारित न होकर प्रबंधतंत्र, अधिकारियों अथवा दूसरे प्रशासनिक अधिकारियों की नजदीकी व लेनदेन की समर्थता के आधार पर होने लगीं थी। इसके चलते प्रबंधतंत्र में गुटबाजी व मुकदमेबाजी होने लगी थी। नतीजा, वर्तमान में जिले सहित प्रदेश के 60 फीसद कालेज प्रबंधकीय विवाद के शिकार हैं।

----

क्या है नई प्रक्रिया

नई प्रक्रिया में प्रधानाचार्य व प्रवक्ता पदों की नियुक्तियां लिखित परीक्षा (90 अंक) व साक्षात्कार (10 अंक) से होंगी। सहायक अध्यापकों की नियुक्तियां 100 अंकों की लिखित परीक्षा से होंगी। कालेज डीआइओएस के माध्यम से निदेशक को खाली पदों की जानकारी देंगे। निदेशक परीक्षा संस्था तय करेंगे। यही संस्था परीक्षा करा मेरिट तैयार करेगी। इस बाबत विस्तृत नियमावली तैयार की गई है।

---

जिले की स्थिति

अल्पसंख्यक संस्थाएं : 17

प्रबंधकीय विवाद की शिकार : 09

इन कालेजों में रिक्त पद

गुरुनानक बालिका, सुंदर नगर

प्रधानाचार्य : रिक्त

प्रवक्ता के खाली पद : 10

एलटी के खाली पद : 37

अन्य पद खाली : 09

स्थिति : नियुक्तियों पर कोर्ट की रोक

गुरुनानक बालक, लाजपत नगर

प्रधानाचार्य : रिक्त

प्रवक्ता के खाली पद : 06

एलटी के खाली पद : 10

अन्य पद खाली : 11

स्थिति : नियुक्तियों पर कोर्ट की रोक खालसा बालक, गोविंद नगर

प्रधानाचार्य : रिक्त

शिक्षकों के खाली पद : 14

अन्य पद खाली : 04

स्थिति : नियुक्तियां रुकी हुई हैं

खालसा बालिका, गोविंद नगर

शिक्षिकाओं के खाली पद : 04

अन्य खाली पद : 03

स्थिति : नियुक्तियां रुकी हुई हैं

------------

नियुक्तियों की नई प्रक्रिया से धंधेबाजी बंद होगी। उम्मीद है कि खाली पद समय से भरे जाएंगे।

-हेमराज सिंह, प्रधानाचार्य खालसा इंटर कालेज, गोविंद नगर

नई व्यवस्था से प्रबंधकीय विवाद कम होना तय है। योग्य व अर्ह शिक्षक मिलेंगे नियुक्तियों की आड़ में विभाग से लेकर प्रबंधतंत्र होने वाली वसूली व बंदरबांट खत्म होगा।

ं-सतीश तिवारी, जिला विद्यालय निरीक्षक

chat bot
आपका साथी