कालका मेल से पकड़ी 20.16 लाख रुपये की सिगरेट, हावड़ा से लाई गई थीं

सीजीएसटी टीम ने सेंट्रल स्टेशन पर पकड़ी बगैर कागज के 14 बंडल में थीं सिगरेट की 40320 डिब्बियां।

By AbhishekEdited By: Publish:Tue, 26 Mar 2019 11:14 PM (IST) Updated:Wed, 27 Mar 2019 10:30 AM (IST)
कालका मेल से पकड़ी 20.16 लाख रुपये की सिगरेट, हावड़ा से लाई गई थीं
कालका मेल से पकड़ी 20.16 लाख रुपये की सिगरेट, हावड़ा से लाई गई थीं
कानपुर, जागरण संवाददाता। केंद्रीय वस्तु एवं सेवाकर विभाग (सीजीएसटी) के अधिकारियों ने मंगलवार को सेंट्रल स्टेशन पर हावड़ा से बगैर कर अदा किए लाई गईं चार लाख सिगरेट पकड़ीं। सिगरेट के साथ किसी प्रकार के कागज नहीं थे। रेलवे के कागजों में इन पैकेट में क्या सामान है, इसकी इंट्री नहीं थी। अधिकारियों के मुताबिक सिगरेट की कीमत 20.16 लाख रुपये है।
सुबह कस्टम विभाग को सूचना मिली थी कि कालका मेल से सिगरेट के 14 बंडल हावड़ा से कानपुर लाए जा रहे हैं। कस्टम के अधिकारियों ने कानपुर में सीजीएसटी अफसरों को सूचना दी। आयुक्त शिव कुमार शर्मा ने संयुक्त आयुक्त रुद्र्र प्रताप सिंह को कार्रवाई के आदेश दिए। सहायक आयुक्त आदित्य कुमार ममगाईं के नेतृत्व में अधीक्षक उमेश शुक्ला, विवेक गुप्ता और निरीक्षक आरसी कटियार, अमित कुमार, अखिल कुमार, अतुल और संतोष की टीम स्टेशन पर पहुंच गई।
अधिकारियों के पास जानकारी थी कि सिगरेट लीज एसएलआर बोगी में आ रही है। पिछली बार रेलवे अफसरों ने कस्टम विभाग के अधिकारियों को लीज बोगी खोलने नहीं दी थी। इसलिए सीजीएसटी के अधिकारी एक किनारे खड़े होकर चुपचाप देखते रहे। जब माल उतार कर लोडर पर लाद दिया गया, तब अधिकारियों ने उसे पकड़ लिया। अधिकारी सभी 14 बंडल सर्वोदय नगर स्थित सीजीएसटी कार्यालय ले गए।
मौके पर एक व्यक्ति ने अपना एक बंडल सिगरेट होने का दावा किया, जबकि शेष 14 बंडल के लिए कोई सामने नहीं आया। जिस व्यक्ति ने माल पर दावा किया था, वह भी उसके कागज नहीं दिखा सका। सीजीएसटी के अधिकारियों ने पूरा माल कब्जे में ले लिया। जांच में टोटल डुअल फ्लेवर ब्रांड सिगरेट थी। एक बंडल में 10 सिगरेट की 2880 डिब्बियां मिलीं। इसके हिसाब से 14 बंडल में 40320 डिब्बियां बरामद हुई हैं।  
chat bot
आपका साथी