12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, केंद्रीय विद्यालय ने किया परीक्षा की टेंशन से मुक्त

केंद्रीय विद्यालय ने 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्राें के लिए प्रश्नबैंक तैयार किया है। अब छात्र परीक्षा के पाठ्यक्रम की टेंशन से मुक्त होकर प्रश्नबैंक से ठोस तैयारी कर सकते हैं। इसमें विषयवार अलग अलग मॉडल पेपर शामिल किए गए हैं।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Mon, 28 Dec 2020 10:51 AM (IST) Updated:Mon, 28 Dec 2020 10:51 AM (IST)
12वीं के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, केंद्रीय विद्यालय ने किया परीक्षा की टेंशन से मुक्त
केंद्रीय विद्यालय ने तैयार किए मॉडल पेपर।

कानपुर, जेएनएन। अगर आप केंद्रीय विद्यालय में 12वीं की पढ़ाई कर रहे हैं, तो यह खबर आपके लिए राहतभरी है। छात्रों को बोर्ड परीक्षा का तनाव न हो, इसके लिए विषय-विशेषज्ञों ने प्रश्नबैंक (मॉडल पेपर की तरह) तैयार किए हैं। ऐसा पहली बार हुआ है, जब छात्रों की मदद के लिए प्रश्नबैंक बने हैं।

दरअसल, इस सत्र में कोरोना महामारी के चलते अक्टूबर तक स्कूल बंद थे। छात्रों के लिए पढ़ाई को लेकर ऑनलाइन का विकल्प मौजूद था। हालांकि इस ऑनलाइन प्रारूप को लेकर अधिकतर छात्रों का कहना था, कि उन्हें व्यावहारिक विषयों को समझने में कठिनाई होती है। इसलिए अब बोर्ड परीक्षा से पहले छात्र-छात्राएं ठोस तैयारी कर लें, ऐसे में ये गणित-विज्ञान समेत अन्य स्कोरिंग विषयों के प्रश्नबैंक बेहद मददगार साबित हो सकते हैं। इसमें सीबीएसई के नए पाठ्यक्रम को ध्यान रखते हुए विषय विशेषज्ञों ने प्रश्नों को शामिल किया है।

बताते चलें कि कानपुर रीजन के 10 से अधिक केंद्रीय विद्यालयों में करीब 5000 परीक्षार्थी शामिल होंगे। केंद्रीय विद्यालय आइआइटी के प्रधानाचार्य आरएन वडालकर ने बताया कि गणित, विज्ञान, अकाउंटेंसी समेत अन्य स्कोरिंग विषयों के प्रश्नबैंक बनवाए गए हैं। कानपुर रीजन में केवी के सभी अनुभवी शिक्षकों ने इन्हें बनाया है। बनाते समय सीबीएसई के नए नियमों का ध्यान भी रखा गया है। केस स्टडी आधारित सवालों को इनमें शामिल किया गया है।

chat bot
आपका साथी