खनन घोटाला : हमीरपुर में सपा एमएलसी रमेश मिश्रा के चार ठिकानों पर सीबीआइ का छापा

सपा नेता रमेश मिश्रा के पैतृक गांव इमिलिया व राठ में सुबह सात बजे से कार्रवाई चल रही है।

By AbhishekEdited By: Publish:Wed, 12 Jun 2019 02:32 PM (IST) Updated:Wed, 12 Jun 2019 02:32 PM (IST)
खनन घोटाला : हमीरपुर में सपा एमएलसी रमेश मिश्रा के चार ठिकानों पर सीबीआइ का छापा
खनन घोटाला : हमीरपुर में सपा एमएलसी रमेश मिश्रा के चार ठिकानों पर सीबीआइ का छापा

हमीरपुर, जेएनएन। एक बार फिर सीबीआई ने मौरंग खनन मामले में छापेमारी शुरू की है। बुधवार की सुबह सीबीआइ टीम ने सपा एमएलसी रमेश मिश्रा के पैतृक गांव इमिलिया में करीब डेढ़ घंटे तक घर की तलाशी ली और लोगों से पूछताछ की। इसके बाद राठ पहुंचकर उनके तीन ठिकानों पर छापा मारा। इस कार्रवाई के बाद से खनन माफिया में हड़कंप मच गया है।

यह है मामला

बीते कई वर्षों तक जिले में मौरंग के अवैध खनन की याचिका पर हाईकोर्ट ने वर्ष 2016 में सीबीआइ जांच के आदेश दिए थे। सपा शासनकाल में वर्ष 2007 से लेकर 2016 तक जिले में मौंरग का अवैध खनन हुआ था। वर्ष 2012 के बाद जिले में मौरंग खनन को लेकर मनमाने ढंग से 49 पट्टे किए गए थे। इसपर वर्ष 2015 में अधिवक्ता विजय द्विवेदी ने हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी। हाईकोर्ट ने 16 अक्टूबर 2015 को मौरंग खनन के सभी पट्टे निरस्त करने के आदेश दिए थे। बाद में न्यायालय ने अवमानना वाद पर 28 जुलाई 2016 को खनन मामले में सीबीआइ जांच कराने के आदेश दिए थे। सीबीआइ ने 20 अप्रैल 2017 को पहली बार पट्टा धारकों के साथ शामिल रहे अधिकारियों से पूछताछ की थी। इसके बाद सीबीआइ ने जिले में तीन बार डेरा डालकर साक्ष्य खंगाले और संबंधितों लोगों के बयान दर्ज किए थे।

पांचवी बार आई सीबीआइ टीम

बुधवार को पांचवी बार सीबीआई की टीम ने छापेमारी की। टीम ने इमिलिया स्थित सपा एमएलसी रमेश मिश्रा के घर में परिजनों से पूछताछ की। घर के अंदर सोफे व बैड में पड़े गद्दे आदि को हटाकर तलाशी ली। घर में बनी अलमारी का ताला तुड़वाकर तलाशी ली। कस्बे के जुगयाना मोहल्ला में जगदीश राजपूत, चरखारी रोड के मदन राजपूत ददरी और सिकंदरपुर मोहल्ला स्थित राकेश दीक्षित के मकान में भी सीबीआइ ने छापा मारकर जांच की। फिलहाल सीबीआइ टीम ने मीडिया से दूरी बनाए रखी।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी