Bird Flu Kanpur News: चिडिय़ाघर को मिली राहत, पक्षियों के स्वैब सैंपल जांच में नहीं मिला बर्ड फ्लू का वायरस

चिड़ियाघर से 11 जनवरी को हंस बगुला व बतख समेत झील व पक्षीघर में रहने वाले पक्षियों के नमूने जांच के लिए भेजे गए थे। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली से 20 पक्षियों के स्वैब के नमूनों की रिपोर्ट निगेटिव आई है।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 09:48 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 09:48 AM (IST)
Bird Flu Kanpur News: चिडिय़ाघर को मिली राहत, पक्षियों के स्वैब सैंपल जांच में नहीं मिला बर्ड फ्लू का वायरस
कानपुर जू में मुर्गों की मौत के बाद से दहशत बनी है।

कानपुर, जेएनएन। बर्डफ्लू की दहशत में बंद कराए गए चिडिय़ाघर में शुक्रवार को राहत भरी खबर आई। भारतीय पशु चिकित्सा अनुसंधान संस्थान बरेली से 20 पक्षियों के स्वैब के नमूने की जांच रिपोर्ट निगेटिव आने के बाद चिडिय़ाघर प्रशासन को चैन मिला। इसके बाद अब चिड़ियाघर खोलने को लेकर भी विचार करने के लिए बैठक हो सकती है।

चिडिय़ाघर में दो जंगली मुर्गों की मौत के बाद से इस रोग का खतरा दूसरे पक्षियों में भी मंडरा रहा था। चिडिय़ाघर बंद करने के साथ पक्षीलोक व पक्षीघर के अलावा झील के आस-पास विचरण करने वाले पक्षियों पर खासी निगाह रखी जा रही है। सहायक निदेशक अरविंद सिंह ने बताया कि सुरक्षा के मद्देनजर पक्षियों के नमूने लेने का सिलसिला जारी रहेगा। अभी भी 15 दिन में पक्षियों के सैंपल चार बार लेकर इंडियन वेटनरी रिसर्च सेंटर बरेली भेजे जाएंगे। दो बार लगातार निगेटिव रिपोर्ट आने पर चिडिय़ाघर खोले जाने पर विचार किया जा सकता है।

उन्होंने कहा कि किसी पक्षी में बर्ड फ्लू का वायरस नहीं मिला है। सभी पक्षियों के क्वैकल स्वैब के नमूने लेने की प्रक्रिया जारी रहेगी। वरिष्ठ पशु चिकित्सक डॉ. आरके सिंह ने बताया कि जंगली मुर्गों की पॉजिटिव रिपोर्ट आने के बाद से चिडिय़ाघर के किसी पक्षी में ऊपरी जांच में बर्ड फ्लू के लक्षण नहीं मिले हैं। उनका व्यवहार सामान्य पक्षियों की तरह है। पक्षियों की निगेटिव रिपोर्ट आने से अच्छे संकेत मिल रहे हैं।

chat bot
आपका साथी