CSJMU Kanpur में सामने आई बड़ी लापरवाही, संस्कृत द्वितीय की जगह छात्रों को थमाया तृतीय का प्रश्नपत्र

स्नातक के छात्रों की अंग्रेजी की परीक्षा में गलत प्रश्न पत्र सेट किए जाने का मामला अभी थमा भी नहीं था कि अब एमए द्वितीय वर्ष संस्कृत की परीक्षा में छात्र छात्राओं को गलत प्रश्न पत्र दे दिया गया।

By Shaswat GuptaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 03:47 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 03:47 PM (IST)
CSJMU Kanpur में सामने आई बड़ी लापरवाही, संस्कृत द्वितीय की जगह छात्रों को थमाया तृतीय का प्रश्नपत्र
कानपुर स्थित छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय की खबर से संबंधित सांकेतिक फोटो।

कानपुर, जेएनएन। छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय में छात्र छात्राओं को गलत प्रश्न पत्र दिए जाने का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है। स्नातक के छात्रों की अंग्रेजी की परीक्षा में गलत प्रश्न पत्र सेट किए जाने का मामला अभी थमा भी नहीं था कि अब एमए द्वितीय वर्ष संस्कृत की परीक्षा में छात्र छात्राओं को गलत प्रश्न पत्र दे दिया गया। रविवार को अंग्रेजी द्वितीय प्रश्न पत्र की परीक्षा थी जबकि छात्र छात्राओं को तृतीय प्रश्न पत्र थमा दिया गया। इससे कई छात्र छात्राएं एक भी प्रश्न का ठीक से उत्तर नहीं दे सके। प्रश्न पत्र सौ अंकों का था जबकि उनसे 50 प्रश्न पूछे गए।

सुबह 11 से साढ़े 12 बजे की पाली में एमए द्वितीय वर्ष के छात्र छात्राओं की व्याकरण एवं निबंध 'काव्य शास्त्र' की परीक्षा होनी थी। इस द्वितीय प्रश्न पत्र की तैयारी करके छात्र छात्राएं विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर पहुंचे लेकिन जैसे ही उनके हाथ में प्रश्न पत्र आया तो उनके होश उड़ गए। उन्हें तृतीय प्रश्न प्रश्न पत्र 'नाट््य एवं नाट््य शास्त्र' का पेपर दे दिया गया। छात्र छात्राओं ने इसका विरोध करते हुए परीक्षा छोड़ दी। सूचना मिलने पर विश्वविद्यालय के संस्कृत पाठ्यक्रम समन्वयक डा. आशारानी पांडेय अपने कालेज पहुंची। वहां पर छात्राओं से बात की। उनके पास दूसरे कालेजों से फोन भी आए। विभिन्न कालेजों के संस्कृत विभागाध्यक्षों ने 27 जुलाई तक इस पर अपना निर्णय लेकर उन्हें सूचित करने के लिए कहा है। इस मामले में विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रक अंजनी मिश्रा का कहना है कि परीक्षा से संतुष्ट न होने वाले छात्र छात्राओं को दोबारा मौका दिया जाएगा। विश्वविद्यालय छात्रहित में कोई भी निर्णय लेगा। 

chat bot
आपका साथी