महोबा में 100 ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण करने के बाद डीएम की बड़ी कार्रवाई

अधिकारियों ने गुरुवार को 100 पंचायतों का किया था औचक निरीक्षण 22 कर्मचारियों का वेतन रोकना का दिया गया निर्देश साथ ही उन्होंने 22 अन्य सफाईकर्मी जो निरीक्षण वाले दिन अनुपस्थित पाए गए उनका एक दिन का वेतन काटते हुए आवश्यक विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए

By Akash DwivediEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 04:44 PM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 04:44 PM (IST)
महोबा में 100 ग्राम पंचायतों का औचक निरीक्षण करने के बाद डीएम की बड़ी कार्रवाई
कई का वेतन रोकने का निर्देश दिया

कानपुर, जेएनएन । पंचायतों में तैनात सफाई कर्मचारियों के कार्यों का औचक निरीक्षण करके के लिए अधिकारियों की टीमें गुरुवार को गांव-गांव पहुंची थीं। करीब सौ पंचायतों का निरीक्षण करने पर 37 कर्मचारी अनुपस्थित मिले थे। इसमें डीएम के निर्देश पर 15 को निलंबित कर दिया गया है। कई का वेतन रोकने का निर्देश दिया है।

सफाई कर्मियों की मनमानी लगातार जारी है। अपने तैनाती स्थल में कर्मचारी कभी कभार ही जाते हैं। जिससे ग्रामीण अंचलों में सफाई व्यवस्था बदहाल पड़ी है। गंदगी के ढेरों व बजबजाती नालियों से लोगों का जीना दूभर बना हुआ है। इन्हीं शिकायतों का संज्ञान लेते हुए डीएम सत्येंद्र कुमार ने  जिला स्तरीय अधिकारियों की 50 टीमें भेज कर रैंडम आधार पर 100 राजस्व ग्रामों में साफ- सफाई व्यवस्था का आकस्मिक निरीक्षण कराया। जिसमें  कुल 37 सफाईकर्मी अनुपस्थित पाए गए, इनमें से 15 सफाईकर्मी ऐसे हैं जो पिछले एक- दो सप्ताह या महीने- दो महीने से भी ड्यूटी पर नहीं गए थे।

इस पर डीएम ने 15 सफाईकर्मियों के निलंबन के आदेश जारी किए हैं। साथ ही कहा कि यदि इनमें से कुछ सफाईकर्मियों का वेतन आहरण हो चुका है तो गैरहाजिर पाए गए दिनों की संख्या के हिसाब से आगे मिलने वाली सैलरी से इसकी वसूली की जाए। साथ ही उन्होंने 22 अन्य सफाईकर्मी जो निरीक्षण वाले दिन अनुपस्थित पाए गए उनका एक दिन का वेतन काटते हुए आवश्यक विभागीय कार्रवाई करने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा जहां सफाई के संबंध में खराब फीडबैक पाया गया है, ऐसे सफाई कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है। 

chat bot
आपका साथी