मानव तस्करी की शिकार झारखंड की युवती से दुष्कर्म का प्रयास

शहर में मानव तस्करी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। झारखंड की युवती को नौकरी के नाम पर पहले कानपुर लाकर बेचा गया फिर सोते समय दुष्कर्म का प्रयास हुआ।

By Edited By: Publish:Mon, 05 Nov 2018 01:20 AM (IST) Updated:Mon, 05 Nov 2018 06:37 PM (IST)
मानव तस्करी की शिकार झारखंड की युवती से दुष्कर्म का प्रयास
मानव तस्करी की शिकार झारखंड की युवती से दुष्कर्म का प्रयास
कानपुर(जागरण संवाददाता)। शहर में मानव तस्करी का सनसनीखेज मामला सामने आया है। झारखंड की एक युवती को दिल्ली की प्लेसमेंट कंपनी के माध्यम से नौकरी के नाम पर पहले कानपुर लाकर बेचा गया फिर सोते समय दुष्कर्म का प्रयास हुआ। किसी तरह युवती जान बचाकर भागी। बंगले की चाहरदीवारी से कूदते समय गिरने से उसका पैर टूट गया व नाजुक अंग में गंभीर चोट आई।
रविवार को कंपनी बाग चौराहे पास लोगों ने एक युवती को देखा, जिसका पैर टूटा हुआ थाव नाजुक अंग में गंभीर चोट के कारण ब्लीडिंग हो रही थी। वह किसी तरह भागकर यहां पहुंची थी। रैना मार्केट के पास लोगों ने चालक सुनील वर्मा के ई-रिक्शा पर बैठाकर उसे एलएलआर अस्पताल भेजा। यहां युवती ने नवाबगंज थाना प्रभारी संतोष सिंह को आपबीती सुनाई।
युवती के मुताबिक वह झारखंड के छतरा की रहने वाली है। एक सप्ताह पहले मौसी के दिल्ली सरिता विहार निवासी दोस्त के घर नौकरी (घर में आया का काम) के सिलसिले में गई थी। वह युवती को महरौली स्थित एक जॉब प्लेसमेंट कंपनी में ले गया। यहां से एक युवक तीन दिन पहले उसे कानपुर में एक बंगले पर छोड़ गया। यहां बच्चों की देखभाल के साथ घर के काम कराए जा रहे थे। एक और युवती यहां पहले से थी। रविवार सुबह किसी ने सोते वक्त गलत हरकत की। हाथापाई के दौरान मौका पाकर वह बंगले से भाग निकली। चाहरदीवारी फांदते वक्त गिरने से पैर टूट गया और व नाजुक अंग में गंभीर चोट आ गई, जिससे ब्लीडिंग होने लगी। इस पर युवती की सर्जरी कराई गई है। पुलिस ने उसके बताए नाम और पते के आधार परिजनों व दिल्ली निवासी मौसी के मित्र को सूचना दी है।
प्लेसमेंट एजेंसी का पता लगा रही पुलिस 
एसपी पश्चिम संजीव सुमन का कहना है प्लेसमेंट एजेंसी के माध्यम से यहां पर युवती घर में काम करने के लिए आई थी। युवती किसके घर में काम कर रही थी और प्लेसमेंट एजेंसी के विषय में जानकारी जुटाई जा रही है। साक्ष्यों व परिजनों की तहरीर पर कार्रवाई की जाएगी। जीएसवीएम मेडिकल कालेज  स्त्री एवं प्रसूति रोग विभाग एसोसिएट प्रोफेसर डॉ. शैली अग्रवाल का कहना है युवती के प्राइवेट पार्ट में गंभीर चोट होने से ब्लीडिंग हो रही थी। उसकी सर्जरी कर दी गई है। युवती ने अपने साथ कुछ भी गलत होने से इंकार किया है। 
प्लेसमेंट के नाम पर मानव तस्करी कर रहीं एजेंसियां
- इसमें स्थानीय एजेंट्स बड़ी भूमिका निभाते हैं।
- यह एजेंट गरीब परिवारों की बच्चियों को शहर में अच्छी नौकरी का झांसा देकर लाते हैं।
- घरेलू नौकर उपलब्ध कराने के नाम पर इन्हें बड़े घरों में नौकर के रूप में बेच दिया जाता है।
- जहां घरेलू काम के दौरान शारीरिक व मानसिक शोषण आम बात है। कुछ को वेश्यावृत्ति में उतार दिया जाता है।
- नई दिल्ली में घरेलू नौकर उपलब्ध कराने वाली तमाम एजेंसिया मानव तस्करी के भरोसे ही फल-फूल रही हैं।
chat bot
आपका साथी