लोकसभा चुनाव 2019 : सेना के जवान ऑनलाइन देंगे वोट, निर्वाचन आयोग ने बनाया प्रोफार्मा

निर्वाचन आयोग ऑनलाइन वोटिंग की व्यवस्था करने जा रहा है यूनिटों में ऑनलाइन पहुंचेगा प्रोफार्मा।

By AbhishekEdited By: Publish:Wed, 13 Mar 2019 12:30 PM (IST) Updated:Wed, 13 Mar 2019 12:30 PM (IST)
लोकसभा चुनाव 2019 : सेना के जवान ऑनलाइन देंगे वोट, निर्वाचन आयोग ने बनाया प्रोफार्मा
लोकसभा चुनाव 2019 : सेना के जवान ऑनलाइन देंगे वोट, निर्वाचन आयोग ने बनाया प्रोफार्मा

कानपुर, जेएनएन। घर, परिवार और रिश्तेदारों को छोड़कर सीमा पर देश की हिफाजत में लगे सेना के जवान भी 'लोकतंत्र के त्योहार' में सहभागिता कर सकेंगे। उनके लिए मतदान की प्रक्रिया सरल की गई है, उन्हें मतपत्र ऑनलाइन भेजा जाएगा। निर्वाचन आयोग ने प्रोफार्मा बना लिया है, उसे बैलेट पेपर जारी होते ही यूनिटों में ऑनलाइन भेज दिया जाएगा। उन प्रोफार्मा को सैनिक पोस्टल बैलेट के आधार पर वोट डाल सकेंगे।

6604 सैनिकों की सूची तैयार

कानपुर के 6604 जवान देश के विभिन्न हिस्सों में जल, थल और वायुसेना में तैनात हैं। जिला निर्वाचन आयोग ने सैनिकों की सूची बनाई है।

दूसरे देश की सेना में शामिल सैनिक

जिले के आठ मतदाता ऐसे हैं, जो दूसरे देशों की सेना में तैनात हैं। उनको भी मत का प्रयोग करने का अधिकार दिया जा रहा है। कल्याणपुर विधानसभा क्षेत्र से चार, महाराजपुर से दो और आर्य नगर व कैंट से एक-एक सैनिक हैं।

विधानसभा चुनाव में हुआ था प्रयोग

विधानसभा चुनाव में उरई, बहराइच, आगरा और फैजाबाद में ऑनलाइन चुनाव की व्यवस्था की गई थी। उरई में उस समय कानपुर के मौजूदा मुख्य विकास अधिकारी अक्षय त्रिपाठी आरओ थे। सीडीओ एवं निर्वाचन प्रभारी कार्मिक अक्षय त्रिपाठी ने बताया कि ऑनलाइन प्रोफार्मा के माध्यम से देश भर के विभिन्न हिस्सों में तैनात सैनिक अपने मत का प्रयोग कर सकेंगे। एक क्लिक में सैन्य यूनिटों के पोर्टर पर बैलेट पेपर पहुंच जाएगा।

विधानसभा क्षेत्रवार सैनिक संख्या बिल्हौर-552 बिठूर- 1162 कल्याणपुर- 489 गोविंद नगर- 449 सीसामऊ- 96 आर्य नगर- 65 किदवई नगर- 495 कैंट- 373 महाराजपुर- 1819 घाटमपुर- 1104

chat bot
आपका साथी