कानपुर को मिली एक और निजी ट्रेन, सिर्फ चार घंटे 20 मिनट में पहुंचा देगी दिल्ली

देशभर में 109 निजी ट्रेनें चलाने जा रहा है रेलवे प्रयागराज बना उत्तर मध्य रेलवे का क्लस्टर।

By Abhishek AgnihotriEdited By: Publish:Thu, 16 Jul 2020 03:17 PM (IST) Updated:Thu, 16 Jul 2020 03:51 PM (IST)
कानपुर को मिली एक और निजी ट्रेन, सिर्फ चार घंटे 20 मिनट में पहुंचा देगी दिल्ली
कानपुर को मिली एक और निजी ट्रेन, सिर्फ चार घंटे 20 मिनट में पहुंचा देगी दिल्ली

कानपुर, जेएनएन। देश भर में दौडऩे को तैयार 109 निजी ट्रेनों में से एक कानपुर को मिली है। तेजस के बाद ये दूसरी कॉरपोरेट ट्रेन है जो दिल्ली का सफर सुगम बनाएगी और कानपुर से महज चार घंटे 20 मिनट में गंतव्य तक पहुंचाएगी। ये ट्रेन कब से चलेगी, फिलहाल इसकी जानकारी रेलवे अधिकारियों को नहीं है।

प्रयागराज से विभिन्न रूटों पर चलेंगी 13 ट्रेनें

लखनऊ से दिल्ली के बीच शुरू हुई पहली कॉरपोरेट ट्रेन तेजस को आइआरसीटीसी चला रहा है। कानपुर में रुकने वाली इस ट्रेन में यात्रियों को जहां अच्छी सुविधाएं मिल रही हैं, वहीं यह तय समय में गंतव्य तक भी पहुंचा रही है। तेजस के बाद दूसरी ट्रेन महाकाल एक्सप्रेस है जो वाराणसी से इंदौर वाया कानपुर होकर चल रही है। अब रेल मंत्रालय देश भर में 109 निजी ट्रेन चलाने जा रहा है।

रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव भी इसकी घोषणा कर चुके हैं। कौन सी ट्रेन किस समय और कहां से चलेगी, यह भी तय कर दिया गया है। इसके लिए देश भर में अलग-अलग क्लस्टर बनाए गए हैं। उत्तर मध्य रेलवे में प्रयागराज को क्लस्टर बनाया गया है। प्रयागराज से विभिन्न रूट पर कुल 13 ट्रेनें चलाई जाएंगी। इसमें एक कानपुर को ट्रेन मिलेगी। रेल सूत्रों के मुताबिक घोषणा तो हो चुकी है लेकिन ट्रेन संचालन में अभी वक्त है। टेंडर व अन्य प्रक्रियाएं पूरी होने के बाद ही ट्रेन चल पाएंगी।

ये रहेगा ट्रेन का समय

-6:40 बजे शाम को ट्रेन दिल्ली के लिए रवाना होगी।

-11:00 बजे रात में गंतव्य तक पहुंचेगी।

-5:20 बजे सुबह दिल्ली से कानपुर के लिए रवाना होगी।

-9:25 बजे कानपुर सेंट्रल स्टेशन पहुंच जाएगी।

इनका ये है कहना

निजी ट्रेनों के शेड्यूल के संबंध में कोई जानकारी नहीं है। न ही इस संबंध में अभी तक कोई ई-मेल मिला है। दिशा निर्देश मिलने पर उसी अनुरूप व्यवस्था कराएंगे।

-अमित मालवीय, जनसंपर्क अधिकारी उत्तर मध्य रेलवे  

chat bot
आपका साथी