देश के लिए फुटबाल खेलना चाहतीं हैं कानपुर की अंकिता

बड़ी बहन की प्रेरणा और सीख ने अंकिता को फुटबालर बना दिया। अब अंकिता देश के लिए फुटबाल खेलना चाहती है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 30 Apr 2018 01:30 PM (IST) Updated:Mon, 30 Apr 2018 02:17 PM (IST)
देश के लिए फुटबाल खेलना चाहतीं हैं कानपुर की अंकिता
देश के लिए फुटबाल खेलना चाहतीं हैं कानपुर की अंकिता

जागरण संवाददाता, कानपुर: बड़ी बहन की प्रेरणा और सीख ने अंकिता को फुटबालर बना दिया। पहले तो घर वालों ने सपोर्ट नहीं किया मगर जब अंकिता की लगन सब की जिद पर भारी पड़ी तो पूरे परिवार ने सपोर्ट करके उसका समर्थन किया। आज अंकिता महज 13 साल की उम्र में फुटबाल की नेशनल खिलाड़ी हैं और भविष्य में देश का प्रतिनिधित्व करना चाहती हैं।

घंटाघर में रहने वाली अंकिता की बड़ी बहन ¨रकल भी फुटबाल खेलती हैं। बड़ी बहन की इच्छा थी कि छोटी अंकिता भी फुटबाल खेले। पर घर की आर्थिक स्थिति ठीक न होने के कारण सभी ने फुटबाल के लिए मना कर दिया। लेकिन बड़ी बहन की सीख ने अंकिता के अंदर ऐसी लगन जगा दी कि फिर अंकिता किसी भी सूरत में अपने कदम पीछे नहीं खींचना चाहती थीं। सेन इंटर कालेज में पढ़ाई के साथ खेलते हुए अंकिता अब नेशनल में भी झंडे गाड़ रही हैं। अंकिता अब तक कई स्कूल, स्टेट और नेशनल प्रतियोगिताओं में अपने झंडे गाड़ती आ रही हैं। अंकिता ने नेशनल में जम्मू जून 2017 में , मणिपुर में अक्टूबर 2017 में खेला। स्टेट लेवल प्रतियोगिता में जनवरी 2016 में गोरखपुर, जुलाई 2016 में मऊ, सितंबर 2017 में बरेली में, जनवरी 2017 में आगरा, मार्च 2017 में लखनऊ में स्टेट लेवल पर खेल चुकी हैं।

कड़ी मेहनत में जुटी

अंकिता का सपना देश के लिए फुटबाल खेलना है। ऐसे में अंकिता कड़ी मेहनत में जुटी हैं। वह सुबह शाम फुटबाल की प्रैक्टिस करती हैं और खेल सुधारने के लिए विशेषज्ञों से राय भी लेती हैं । वह कहती हैं कि घरवालों के सपोर्ट से यहां तक पहुंची हूं। अब देश के लिए खेलकर परिवार का नाम रोशन करना चाहता हूं।

chat bot
आपका साथी