पुलिस ने सिखाया शोहदों को सबक

जागरण संवाददाता, कानपुर : योगी सरकार की मंशा के अनुरूप पुलिस ने बुधवार को शहर के कई इलाकों में एंटी

By JagranEdited By: Publish:Thu, 23 Mar 2017 01:40 AM (IST) Updated:Thu, 23 Mar 2017 01:40 AM (IST)
पुलिस ने सिखाया शोहदों को सबक
पुलिस ने सिखाया शोहदों को सबक

जागरण संवाददाता, कानपुर : योगी सरकार की मंशा के अनुरूप पुलिस ने बुधवार को शहर के कई इलाकों में एंटी रोमियो अभियान चलाकर शोहदों को सबक सिखाया। पहला दिन होने के कारण पकड़े गए संदिग्ध युवकों को चेतावनी देकर छोड़ दिया गया।

माल रोड, स्वरूपनगर, आर्यनगर, काकादेव, पनकी, कल्याणपुर बाजार, बिठूर, किदवईनगर, गोविंद नगर बाजार, बर्रा सब्जी मंडी के साथ गंगा बैराज पर पुलिस अधिकारियों ने शोहदों की धरपकड़ की। इस दौरान पुलिस ने युवकों को महिलाओं, युवतियों और छात्राओं से छेड़खानी न करने की सख्त हिदायत देकर कहा कि अगली बार दिखे तो खैर नहीं होगी। एसपी पश्चिम सचींद्र पटेल, सीओ कर्नलगंज विशाल पाडेय सहित चार थानों की पुलिस मोतीझील पहुंची। पुलिस को देखकर कुछ युवक भागे तो तीन को दौड़ाकर पकड़ लिया गया। पुलिस इन्हें थाने लाई और चेतावनी देकर छोड़ा। पुलिस टीम ने मोतीझील परिसर में मौजूद महिलाओं व पुरुषों को महिला सुरक्षा से जुड़े टिप्स भी दिए। कोई दिक्कत आने पर स्थानीय पुलिस या महिला हेल्पलाइन (1090) और पुलिस कंट्रोल रूम को सूचना देने को कहा। इसी तरह पूरे शहर में सीओ सर्किल के नेतृत्व में अभियान चलाया गया।

हेल्पलेस हुईं हेल्पलाइन, अब सफलता के लिए सतर्कता

महिला सुरक्षा को लेकर महिला हेल्पलाइन (1090) को छोड़ दिया जाए तो अभी तक शोहदों के खिलाफ चली कार्रवाई या तो फ्लाप हो गई या ठंडे बस्ते में चली गई। सबसे ताजा उदाहरण एसओएस एप है जिससे महिलाएं अपने एंड्रायड फोन के माध्यम से पुलिस कंट्रोल रूम को शिकायत कर सकती थीं, लेकिन यह सुविधा शुरू होने के कुछ दिन बाद ही धड़ाम हो गई। ऐसे ही महिला हेल्प लाइन और एक्शन मोबाइल पुलिस टीम पेड़ की छांव तक ही सीमित रह गई है। स्कूटी व सहेली स्कीम वसूली के आरोप के चलते बंद करनी पड़ी वहीं महिला हेल्प लाइन मोबाइल बिल न जमा होने पर हेल्पलेस हो गई। यहां तक कि दूसरों की शिकायत सुनने वाली महिला सिपाही खुद शोहदों के फोन से परेशान हो गई। इसलिए अधिकारी सतर्क हैं कि अभियान का भी यही हश्र न हो और वह सही अंजाम तक पहुंचे।

.................

'' अब शोहदों की खैर नहीं है। पूरे शहर में शोहदों के खिलाफ अभियान चलाया गया और आगे भी चलाएंगे। आम लोगों से अपील है कि बिना संकोच पुलिस से सीधे शिकायत करें। प्रत्येक थाना क्षेत्र में एंटी रोमियो सेल गठित कर दिया गया है।

- सचींद्र पटेल, कार्यवाहक एसएसपी

chat bot
आपका साथी