Kanpur: संगम एक्सप्रेस में आग तापने वाले 15 लोग हुए चिह्नित, तलाश जारी; साजिश के तहत लगाई गई थी दो ट्रेनों में आग

Kanpur कानपुर की ट्रेन में आग लगने और आग तापने के मामले में जांच अब पूरी हो गई है। संगम एक्सप्रेस के एसी कोच में आग जलाकर तापने के मामले में 15 लोग चिह्नित किए गए हैं। इनकी तलाश शुरू की गई है। वहीं इटावा में नई दिल्ली दरभंगा क्लोन स्पेशल और वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कोच जलने के मामले में साजिश की बात सामने आई है।

By shiva awasthi Edited By: Swati Singh Publish:Fri, 09 Feb 2024 10:22 AM (IST) Updated:Fri, 09 Feb 2024 10:22 AM (IST)
Kanpur: संगम एक्सप्रेस में आग तापने वाले 15 लोग हुए चिह्नित, तलाश जारी; साजिश के तहत लगाई गई थी दो ट्रेनों में आग
संगम एक्सप्रेस में आग तापने वाले 15 लोग हुए चिह्नित, तलाश जारी

जागरण संवाददाता, कानपुर। मेरठ से प्रयागराज जा रही संगम एक्सप्रेस के एसी कोच में आग जलाकर तापने के मामले में जांच पूरी हो गई है। मुकदमे के आधार पर 15 लोग चिह्नित किए गए हैं। इनकी तलाश शुरू की गई है। इनके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई होगी।

वहीं, इटावा में नई दिल्ली दरभंगा क्लोन स्पेशल और वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कोच जलने के मामले की जांच भी पूरी हो गई है। जांच में प्रथम दृष्टया आग लगाने में साजिश की बात सामने आई है। अब रेलवे अधिकारी रिपोर्ट का अध्ययन कर रहे हैं। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

नवंबर में हुए थे दो मामले

इटावा में 15 नवंबर की शाम नई दिल्ली दरभंगा एक्सप्रेस के तीन कोच जल गए थे। इसके बाद 16 नवंबर की सुबह वैशाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस के कोच में आग लग गई थी। जीआरपी ने साजिश मानते हुए मुकदमा दर्ज किया था। इसके बाद रेलवे की दो टीमों ने जांच की। मुख्य संरक्षा आयुक्त ने भी मामले की जांच की।

आग लगने की जांच हुई पूरी

जांच में सामने आया है कि साजिश के तहत आग लगाई गई। कोई विस्फोटक वस्तु रखी थी, जिसके गिरने से धमाका हुआ और आग लग गई। उसी आधार पर जांच को अंतिम रूप देने के बाद रेलवे अधिकारी अब उसका अध्ययन कर रहे हैं। इसके बाद आगे की कार्रवाई की जाएगी।

गौरव टिकैत और साथियों से हुई थी पूछताछ

इसी तरह जनवरी में औरैया में फफूंद से कंचौसी के बीच संगम एक्सप्रेस के एसी कोच में आग तापने के मामले में किसान नेता गौरव टिकैत व उनके साथियों से सेंट्रल स्टेशन पर पूछताछ के बाद टीमें जांच कर रही थीं। इसमें चिह्नित 15 लोगों के नाम, पता व ब्योरा तलाशा जा रहा है। इसके बाद छापेमारी कर गिरफ्तारी की जाएगी।

आग तापने के मामले में लोगों की हो रही तलाश

उत्तर मध्य रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी हिमांशु शेखर उपाध्याय ने बताया कि ट्रेन में आग तापने के मामले में चिह्नित लोगों की तलाश की जा रही है। वैशाली व नई दिल्ली दरभंगा एक्सप्रेस के कोचों में आग की रिपोर्ट के आधार पर कार्रवाई होगी।

यह भी पढ़ें: कानपुर सेंट्रल स्टेशन से गुजरने वाली दर्जनों ट्रेनों पर छापेमारी, बिना टिकट यात्रा कर रहे थे दारोगा; वसूला गया इतना किराया

chat bot
आपका साथी