कारोबारी के घर विस्फोट के बाद आग, ढहा मकान

कानपुर, जागरण संवाददाता : नजीराबाद में शनिवार तड़के कारोबारी के घर में पहली मंजिल पर स्थित रसोई में त

By Edited By: Publish:Sun, 24 Jul 2016 01:23 AM (IST) Updated:Sun, 24 Jul 2016 01:23 AM (IST)
कारोबारी के घर विस्फोट के बाद आग, ढहा मकान

कानपुर, जागरण संवाददाता : नजीराबाद में शनिवार तड़के कारोबारी के घर में पहली मंजिल पर स्थित रसोई में तेज धमाके से मकान ढह गया और रसोई और स्टोर में आग लग गई। हादसे में गंभीर रूप से झुलसी पत्नी को कारोबारी पड़ोसियों की मदद से हैलट ले गए। जहां से उन्हें लखनऊ रेफर किया गया है।

लक्ष्मीरतन कालोनी, सरोजनी नगर निवासी प्रेम बंसल मकान के निचले हिस्से में एसी और फ्रिज के कंप्रेशर और इसमें पड़ने वाली गैस की रीफिलिंग का काम करते हैं। शनिवार सुबह करीब 5.30 बजे उनकी पत्नी शशि (58) चाय बनाने के लिए रसोई में गई थीं। इसी बीच वहां तेज धमाका हुआ और स्टोर, रसोई की दीवार और बाहरी कमरे का लेंटर भरभराकर ढह गया। आग की लपटों की चपेट में आने से शशि बुरी तरह से झुलस गईं, जबकि स्टोर में रखे बर्तन व अन्य सामान जल गया। तेज धमाके की आवाज सुनकर आस पड़ोस के लोग पहुंचे, लेकिन घर का दरवाजा अंदर से बंद था। इस पर मोहल्ले वालों ने घर का मुख्यद्वार तोड़ा और ऊपर पहुंचकर दंपती को बाहर निकाला। पड़ोसी गौरव भाटिया ने पुलिस और फायर स्टेशन को सूचना दी। जिस पर 20 मिनट में फजलगंज फायर स्टेशन से दो दमकल की गाड़ियां और एंबुलेंस पहुंचीं। दमकल की एक गाड़ी ने आग बुझाई और अपनी एंबुलेंस से ही झुलसी महिला को हैलट पहुंचाया। जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें परिजन एसजीपीजीआई ले गए। तड़के हुए हादसे से प्रेम बंसल का मकान ढहने के साथ पड़ोस में स्थित बांस-बल्ली कारोबारी श्यामसुंदर भाटिया के मकान और पैनम ग्रुप के ऋषि कात्याल के दफ्तर की दीवारें और छत दरक गई। पुलिस ब्लास्ट के पीछे लीकेज सिलेंडर फटने से हादसे की बात कह रही है, जबकि घटनास्थल व आसपास कहीं भी फटे सिलेंडर के अवशेष नहीं मिले हैं। सीओ नजीराबाद नम्रता श्रीवास्तव का कहना है कि लीकेज सिलेंडर में आग लगने के बाद सिलेंडर फटने से हादसा हुआ है। महिला को परिजन एसजीपीजीआई ले गए हैं।

लीकेज एलपीजी से हुआ विस्फोट

कानपुर : फजलगंज एफएसओ डीके सिंह ने बताया कि कारोबारी के घर हुआ विस्फोट लीकेज एलपीजी गैस का था। उन्होंने बताया कि रसोई में लगे सिलेंडर का पाइप लीकेज था। रात भर रसोई बंद रही। गैस को निकलने का रास्ता नहीं मिला। सुबह कारोबारी की पत्नी चाय बनाने के लिए गई। जैसे ही लाइटर से चूल्हा जलाया तो रसोई में भरी गैस धमाके के साथ जली। जिससे विस्फोट हो गया और रसोई और स्टोर में आग लग गई। विस्फोट के दौरान आग के गोले की चपेट में आने से शशि झुलसी हैं। सिलेंडर नहीं फटा है। दमकल जवानों ने उसे सुरक्षित बाहर निकाला है।

chat bot
आपका साथी