जीटी रोड किनारे के पेड़ काटने को मंजूरी

कानपुर, जागरण संवाददाता: आईआईटी से अवधपुरी मोड़ तक जीटी रोड को चौड़ा करने में अब पेड़ बाधा नहीं बनेंगे

By Edited By: Publish:Tue, 01 Sep 2015 05:52 PM (IST) Updated:Tue, 01 Sep 2015 05:52 PM (IST)
जीटी रोड किनारे के पेड़ काटने को मंजूरी

कानपुर, जागरण संवाददाता: आईआईटी से अवधपुरी मोड़ तक जीटी रोड को चौड़ा करने में अब पेड़ बाधा नहीं बनेंगे। केंद्रीय लोक निर्माण विभाग के प्रस्ताव पर पर्यावरण मंत्रालय ने पेड़ों को काटने के लिए अनापत्ति प्रमाणपत्र (एनओसी) दे दिया है। अब वन विभाग पेड़ों की कटान करेगा और फिर केंद्रीय लोक निर्माण विभाग सड़क के शेष हिस्से का निर्माण करेगा।

आईआईटी से पालीटेक्निक चौराहा तक जीटी रोड को चौड़ा किया जा रहा है। यह कार्य केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (एनएच) 45 करोड़ रुपये से कर रहा है। कल्याणपुर थाने के सामने, बगिया क्रासिंग के पास, छत्रपति शाहू जी महाराज विश्वविद्यालय के पास पुलिया का निर्माण लोक निर्माण विभाग कर चुका है। सड़क के पुराने हिस्से पर लेपन का काम भी हो चुका है। दो लेन का काम करने के लिए ही पुलिया का निर्माण किया गया, लेकिन पांच सौ पेड़ों की कटान न होने से ही सड़क का निर्माण नहीं हो पा रहा था। योजना के तहत आईआईटी से बगिया क्रासिंग तक छह लेन मार्ग और बगिया क्रासिंग से अवधपुरी मोड़ तक इसे चार लेन बनाया जाना है। पिछले दो महीने से मंत्रालय की एनओसी की वजह से ही यह काम फंसा था, लेकिन अब तेज हो जाएगा, क्योंकि वन विभाग को पेड़ों की कटान के लिए धन भी दे दिया गया है। ऐसे में एक दो दिनों में पेड़ों की कटान शुरू हो जाएगी। अभी तो जीटी रोड टू लेन होने से बगिया क्रासिंग, पनकी कल्याणपुर क्रासिंग और आईआईटी के सामने जाम लगता है, लेकिन जब सड़क चौड़ी हो जाएगी तो यह समस्या दूर हो जाएगी।

.................

''पेड़ों की कटान के लिए अनुमति मिल गई है। पुरानी लेन पर काम लगभग पूरा हो गया है। पेड़ों की कटान होते ही शेष काम भी हो जाएगा। - पी कुमार, अधीक्षण अभियंता, एनएच।

chat bot
आपका साथी