बदलेंगे ट्रेनों के रास्ते

कानपुर, जागरण संवाददाता : दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेलमार्ग पर कानपुर सेंट्रल से दिल्ली तक एक के पीछे एक द

By Edited By: Publish:Mon, 27 Jul 2015 08:08 PM (IST) Updated:Mon, 27 Jul 2015 08:08 PM (IST)
बदलेंगे ट्रेनों के रास्ते

कानपुर, जागरण संवाददाता : दिल्ली-हावड़ा मुख्य रेलमार्ग पर कानपुर सेंट्रल से दिल्ली तक एक के पीछे एक दौड़ रही ट्रेनों की संख्या कम करने को कई ट्रेनों का रूट बदलने की तैयारी है जिसके लिए इटावा से तीन नए रूट बनने के बाद रेलवे को जैसे वरदान मिल गया है। जल्द ही छपरा ग्वालियर एक्सप्रेस, आगरा इंटरसिटी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को नए रूट पर चलाया जाएगा। अभी ये ट्रेनें टूंडला व झांसी होते हुए चल रही हैं।

कानपुर के रेलवे अभियंताओं ने पिछले हफ्ते इटावा के सभी पांचों प्लेटफार्मो को रूट रिले इंटरलाकिंग सिस्टम से जोड़ दिया। इटावा से बिछाई गईं तीन नई रेल लाइनों में सबसे महत्वपूर्ण इटावा-भिंड-ग्वालियर है। इस रेल मार्ग का मुख्य संरक्षा आयुक्त सर्वे भी कर चुके हैं और मालगाड़ी दौड़ने लगी हैं। इस ट्रैक पर सेंट्रल स्टेशन होते हुए वाया झांसी मार्ग से छपरा से ग्वालियर तक चलने वाली एक्सप्रेस ट्रेन को इटावा से भिंड होते हुए ग्वालियर चलाने की तैयारी है। इस रूट पर एक माह में ट्रेनें दौड़ने लगेंगी। झांसी रेल मार्ग सिंगल होने से घंटों ट्रेनें फंसी रहती हैं जिन्हें दूसरे रूट से निकालने पर राहत मिलेगी।

दूसरा नया रूट इटावा से भिंड से उदी मोड़ स्टेशन से होते हुए आगरा निकाला गया। इस रूट पर अभी लखनऊ से टूंडला होते हुए आगरा तक चल रही इंटरसिटी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनों को चलाने पर विचार हो रहा है ताकि दिल्ली मुख्य रेल मार्ग पर ट्रेनों की संख्या कम की जा सके। इसपर भी इंजन दौड़ा ट्रायल लिया जा चुका है।

तीसरा रूट इटावा से मैनपुरी है, ये रूट सैफई होते हुए निकाला गया है। इस रूट को तैयार होने में अभी कम से कम एक वर्ष का समय लगेगा।

रूट एक) इटावा-भिंड-ग्वालियर

ø सेंट्रल स्टेशन से वाया झांसी ग्वालियर जाने में अभी 310 किमी की दूरी तय करने में करीब 7 घंटे का समय लगता है।

ø वाया इटावा-भिंड होते हुए ग्वालियर की दूरी सेंट्रल स्टेशन से 260 किमी हो जाएगी। इस तरह ये दूरी तय करने में अधिकतम 5 घंटे लगेंगे।

रूट दो) इटावा-उदी मोड़-आगरा

सेंट्रल स्टेशन से टूंडला होते हुए आगरा की दूरी अभी करीब 265 किमी है। दिल्ली मुख्य रेलमार्ग पर ये दूरी तय करने में 5 घंटे का समय लगता है लेकिन इटावा से 5 किमी आगे उदी मोड़ होते हुए आगरा की दूरी 240 किमी ही रह जायेगी लेकिन समय 5 घंटे ही लगेगा।

रूट तीन) इटावा-मैनपुरी-शिकोहाबाद सेंट्रल स्टेशन से मैनपुरी तक नया ट्रैक बिछाया जा रहा है, अभी सेंट्रल स्टेशन से कालिंदी एक्सप्रेस समेत कई ट्रेनें वाया शिकोहाबाद चल रही हैं लेकिन मैनपुरी से इटावा तक ट्रैक बिछने के बाद एक नया रूट खुल जाअगा। इटावा से मैनपुरी की दूरी लगभग 57 किमी है।

''दिल्ली-हावड़ा रूट पर ट्रेनों की संख्या कम करने को इटावा से बिछाए गए नए रूटों पर भी कुछ ट्रेनों को चलाया जाएगा। ट्रेनों की समयसारिणी देखने के बाद ही इस पर फैसला होगा।-विजय कुमार, मुख्य जनसंपर्क अधिकारी, उत्तर मध्य जोन

chat bot
आपका साथी