पूरे देश में लागू हो सकता 'ईजी गैस' सिस्टम

कानपुर,जागरण संवाददाता : शहर में जिलाधिकारी डॉ.रोशन जैकब द्वारा शुरू की गई 'ईजी गैस' की सुविधा की ख्

By Edited By: Publish:Mon, 22 Dec 2014 09:56 PM (IST) Updated:Mon, 22 Dec 2014 09:56 PM (IST)
पूरे देश में लागू हो सकता 'ईजी गैस' सिस्टम

कानपुर,जागरण संवाददाता : शहर में जिलाधिकारी डॉ.रोशन जैकब द्वारा शुरू की गई 'ईजी गैस' की सुविधा की ख्याति अब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के दरबार तक पहुंच गई है। यही वजह है कि प्रधानमंत्री कार्यालय से जुड़े प्रशासनिक सुधार विभाग की टीम ने सोमवार को शहर आकर इस सुविधा के संचालन के तरीके को समझा। अगर सबकुछ ठीक रहा तो सात दिनों के अंदर गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने के लिए कानपुर में शुरू की गई यह सुविधा पूरे देश में भी लागू हो जाएगी।

गैस सिलेंडर की बुकिंग में एजेंसी संचालकों की मनमानी को रोकने को जून माह में डीएम ने 'ईजी गैस' नाम से नया सॉफ्टवेयर बनवाया और इस सुविधा को लांच किया था। इसका फायदा यह हुआ कि कोई भी व्यक्ति जनसुविधा केंद्र और लोकवाणी केंद्र पर गैस सिलेंडर की बुकिंग कराता है तो उसी समय ही गैस सिलेंडर मिलने की तिथि भी उसे मिल जाती है। एसएमएस भी उनके मोबाइल पर आ जाता है। इस सुविधा की सफलता की गूंज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यालय तक पहुंच गई है। प्रधानमंत्री के प्रशासनिक सुधार विभाग की निदेशक अदिति ज्योति और आईआईटी दिल्ली के प्रो. इला वरसन ने सोमवार को कलेक्ट्रेट में बैठक कर इस व्यवस्था की बारीकियां समझीं। डीएम डॉ. रोशन जैकब ने उन्हें बताया कि पहले यह सुविधा उन्होंने गोंडा में शुरू की थी, वहां यह सफल हुई तो इसका संचालन कानपुर में भी किया गया। निदेशक ने अधिकारियों के साथ फूलबाग घंटाघर स्थित लोकवाणी केंद्र का औचक निरीक्षण किया। उन्होंने बुकिंग का तरीका समझा ही दोनों ही केंद्रों पर एक-एक उपभोक्ता को बुलवाकर गैस की बुकिंग भी कराई। बुकिंग के दो मिनट बाद उपभोक्ताओं को सिलेंडर मिलने की तिथि से संबंधित एसएमएस मिला तो टीम ने डीएम के प्रयास को सराहा। उल्लेखनीय है कि डीएम का नाम प्रधानमंत्री पुरस्कार के लिए भी शासन ने प्रस्तावित कर रखा है। अब अगर प्रशासनिक सुधार विभाग के पैमाने पर सुविधा खरी उतरी तो डीएम को यह पुरस्कार तो मिलेगा ही यह व्यवस्था भी पूरे देश में लागू हो जाएगी। इस मौके पर एडीएम वित्त एवं राजस्व शत्रुघ्न सिंह, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी सुनीत कुमार वाजपेयी, अपर जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अंजन गोस्वामी रहे।

पहले भी मिला डीएम को सम्मान

ईजी गैस की व्यवस्था को लागू करने के लिए ही डीएम को प्रदेश सरकार ने तीन माह पहले ई उत्तरा पुरस्कार सम्मानित किया था। उन्हें अब तक इस सुविधा के लिए दो पुरस्कार मिल चुके हैं।

chat bot
आपका साथी