गेहूं खरीद केंद्र पर बारदाना न होने से तौल बंद, किसान परेशान

संवाद सूत्र ठठिया गेहूं खरीद केंद्र पर किसानों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही है

By JagranEdited By: Publish:Tue, 11 May 2021 07:49 PM (IST) Updated:Tue, 11 May 2021 07:49 PM (IST)
गेहूं खरीद केंद्र पर बारदाना न होने से तौल बंद, किसान परेशान
गेहूं खरीद केंद्र पर बारदाना न होने से तौल बंद, किसान परेशान

संवाद सूत्र, ठठिया : गेहूं खरीद केंद्र पर किसानों की समस्या कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। पंजीकरण कराने के बावजूद गेहूं की तौल सरकारी गेहूं खरीद केंद्र पर नहीं हो रही है। कारण, बारदाना नहीं है। किसान आठ दिनों से केंद्र पर डेरा डाले हुए हैं, लेकिन तौल नहीं हो पा रही है।

विकास खंड उमर्दा की ग्राम पंचायत भुन्ना में साधन सहकारी समिति में सरकारी गेहूं खरीद केंद्र बनाया गया है। किसानों की सहूलियत के लिए केंद्र खोले गए, लेकिन ये केंद्र किसानों के लिए परेशानी का सबब बन गए। एक पखवाड़े से केंद्र पर किसान डेरा डाले हैं। गेहूं का स्टॉक लगा लेकिन तौल नहीं हो पा रही है। कारण, केंद्र पर बारदाना का इंतजाम नहीं हुआ है। क्या कहते हैं किसान

100 पैकेट गेहूं भुन्ना सहकारी समिति के बाहर एक सप्ताह से रखा है। समिति पर तैनात सचिव प्रतिदिन शाम को कल तौल होगी का भरोसा देते है, लेकिन अभी तक तौल नहीं हो सकी।

विकास निवासी जनेरी 50 पैकेट गेहूं समिति के बाहर आसमान के नीचे रखा है। बारिश से बचाव के लिए पन्नी डाल रखी है। रात में चोरों के भय से गेहूं के पास ही रखवाली करनी पड़ती है।

घनश्याम निवासी जनेरी 150 पैकेट गेहूं तौल के लिए 10 दिनों से लगा है, लेकिन तौल नहीं हो सकी। सचिव बारदाना न होने की बात कहकर किसानों की समस्या से अपना पल्ला झाड़ लेते हैं।

अनिरुद्ध कुमार निवासी जनेरी 90 पैकेट गेहूं पिछले 15 दिनों से तौल के लिए रखा है, लेकिन तौल नहीं हो पा रही। दिन-रात गेहूं की रखवाली करनी पड़ रही है। कई किसानों ने मजबूर होकर गेहूं व्यापारियों को दे दिया है।

विश्राम सिंह निवासी गाजीपुर्वा अभी तक एक हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है। मुख्यालय पर बारदाना की डिमांड भेजी जा चुकी है, लेकिन अभी तक बारदाना नहीं मिल सका है। ऐसे में तौल के बाद गेहूं को सुरक्षित रखना मुश्किल है।

युवराज सिंह, सचिव, साधन सहकारी समिति भुन्ना

chat bot
आपका साथी