चार और मरीजों में डेंगू की पुष्टि, मची खलबली

जागरण संवाददाता, कन्नौज: जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। गुरुवार

By JagranEdited By: Publish:Thu, 18 Oct 2018 11:24 PM (IST) Updated:Thu, 18 Oct 2018 11:24 PM (IST)
चार और मरीजों में डेंगू की पुष्टि, मची खलबली
चार और मरीजों में डेंगू की पुष्टि, मची खलबली

जागरण संवाददाता, कन्नौज: जिले में डेंगू का प्रकोप थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। गुरुवार को जिला अस्पताल में चार और मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई, जिससे स्वास्थ्य महकमे में खलबली मची हुई है। जिला अस्पताल में डेंगू के मरीजों की संख्या 20 के पार पहुंच गई है। विभाग ने प्रभावित गांवों में अलर्ट जारी किया है और सीएमओ ने सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों को दवा का छिड़काव कराने के निर्देश दिए हैं।

गुरुवार को जिला अस्पताल में मानीमऊ निवासी जूली पुत्री शहनूर, ग्राम उदैतापुर निवासी विष्णु पुत्र ज्ञानेंद्र, मौसमपुर अल्हड़ निवासी शिवाजी पुत्री मन्नू व ग्राम नरेंद्रपुर चांदापुर निवासी अंजू पुत्री अनिल पाठक के रक्त परीक्षण में डेंगू की पुष्टि हुई। इन मरीजों को कानपुर के लिए रेफर कर दिया गया। डॉक्टरों ने बताया कि सभी मरीजों में प्लेटलेट्स की संख्या 50 हजार से कम थी, इस वजह से उन्हें कानपुर भेजा गया है। वहीं, ग्राम उदैतापुर निवासी शशिकांत दुबे व उनका बेटा केशव जिला अस्पताल के डेंगू वार्ड में भर्ती हैं। उन्होंने बताया कि इससे पहले उनकी बेटी तनु व बेटे ऋषभ को भी डेंगू हो चुका है। इन दोनों को कानपुर से वापस लाए थे, इसके बाद उन्हें और दूसरे बेटे को बुखार आया। जब खून की जांच कराई तो उनके अंदर भी डेंगू के पैरासाइट पाए गए। सीएमएस डॉ.राजेंद्र प्रसाद शाक्य ने बताया कि डेंगू वार्ड में भर्ती मरीजों को मच्छरदानी दी गई है और एक चिकित्सक व स्टाफ नर्स उनकी देखभाल कर रहे हैं। अस्पताल में प्लेटलेट्स चढ़ाने की व्यवस्था न होने के कारण मरीजों को कानपुर भेजा जाता है।

---

जिन इलाकों में डेंगू के मरीज मिले हैं, उनके सीएचसी व पीएचसी प्रभारियों को अलर्ट किया गया है। प्रभावित गांवों में लार्वीडियल के छिड़काव कराने के निर्देश दिए गए हैं।

-डॉ. कृष्ण स्वरूप, सीएमओ।

chat bot
आपका साथी