एनएचएम की रैं¨कग में कन्नौज जिले का पंद्रहवां स्थान

जागरण संवाददाता, कन्नौज: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की वार्षिक रैं¨कग में जनपद को इस बार

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Jan 2019 11:22 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jan 2019 11:22 PM (IST)
एनएचएम की रैं¨कग में कन्नौज जिले का पंद्रहवां स्थान
एनएचएम की रैं¨कग में कन्नौज जिले का पंद्रहवां स्थान

जागरण संवाददाता, कन्नौज: राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) की वार्षिक रैं¨कग में जनपद को इस बार प्रदेश में पंद्रहवां स्थान मिला है, जबकि पिछले साल यह 37वें स्थान पर था। स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन को लेकर एनएचएम ने प्रदेश के 75 जिलों में सर्वे कराया था, जिसकी समीक्षा जिलाधिकारी ने भी की थी।

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के जिला समन्वयक डॉ.दीपक रॉय ने बताया कि मिशन द्वारा सर्वे कराया गया था, जिसमें कन्नौज जिले को इस बार पंद्रहवां स्थान मिला है। मिशन ने 14 ¨बदुओं पर सर्वे कराया था, जिसमें प्रमुख रूप से गर्भवती महिलाओं की चार बार जांच, संक्रामक रोग नियंत्रण, परिवार नियोजन, टीकाकरण एवं प्रसव के बाद दी जाने वालीं स्वास्थ्य सुविधाएं तथा जननी सुरक्षा योजना प्रमुख हैं। एनएचएम के नोडल अधिकारी एवं अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.राममोहन तिवारी ने बताया कि प्रदेश के 75 जिलों की रै¨कग प्रमुख सचिव (स्वास्थ्य) व राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के निदेशक द्वारा निर्धारित की जाती है। इसके अलावा जिला स्तर पर डीएम व सीएमओ द्वारा भी प्रतिमाह समीक्षा की जाती है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ.कृष्ण स्वरूप ने बताया कि जिले को पंद्रहवां स्थान मिला है, अब प्रदेश रै¨कग में प्रथम स्थान लाने का प्रयास किया जा रहा है।

---

जिले में हसेरन ब्लाक प्रथम स्थान पर

डॉ. दीपक रॉय ने बताया कि जिले में स्वास्थ्य सेवाओं को बेहतर क्रियान्वित करने में हसेरन ब्लाक पहले स्थान पर है। यहां सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ. जगदीश ने सभी सुविधाओं के माध्यम से जनता को बेहतर सेवाएं दीं हैं, जिस कारण हसेरन ब्लाक प्रथम स्थान पर पहुंच गया है।

chat bot
आपका साथी