खोदाई तेज, 1,050 प्रति पैकेट बिका आलू

जागरण संवाददाता कन्नौज सबसे अधिक आलू की पैदावार के लिए विख्यात कन्नौज बेल्ट में अच्छा भाव मि

By JagranEdited By: Publish:Sat, 05 Dec 2020 07:49 PM (IST) Updated:Sat, 05 Dec 2020 07:49 PM (IST)
खोदाई तेज, 1,050 प्रति पैकेट बिका आलू
खोदाई तेज, 1,050 प्रति पैकेट बिका आलू

जागरण संवाददाता, कन्नौज: सबसे अधिक आलू की पैदावार के लिए विख्यात कन्नौज बेल्ट में अच्छा भाव मिलना शुरू होते ही किसानों ने खोदाई तेज कर दी है। शनिवार को आलू मंडी में सफेद 1050 व लाल आलू 1250 से 1300 रुपये प्रति पैकेट भाव से व्यापारियों ने खरीदारी की। हजारों पैकेट आलू की आवक से मंडी भाव में पिछले एक सप्ताह से उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बाहरी जिलों व प्रदेशों के व्यापारी भी आलू खरीद के लिए सक्रिय हो गए हैं।

कन्नौज जिले में 50 हजार हेक्टेयर क्षेत्रफल में आलू की किसानों ने बोआई की है। 28 नवंबर को मंडी में आलू का भाव 2150 रुपये खुला। दिसंबर के पहले सप्ताह तक मंडी में अधिक आलू की आवक होने से भाव गिरता चला गया और शनिवार को भाव 1,050 प्रति पैकेट रहा है। व्यापारियों का कहना कि आलू की तेजी के साथ खोदाई से भाव गिरा है, पर किसानों को किसी तरह का घाटा नहीं है।

-------------------

एक सप्ताह भी नहीं टिका भाव

हरदेवपुर्वा गांव निवासी किसान हरिश्चंद्र ने बताया कि पिछले वर्ष की तुलना में इस बार कच्ची आलू की फसल का भाव एक सप्ताह भी नहीं टिक सका है। वर्ष 2019 में कच्ची आलू की फसल दिसंबर तक 1400 रुपये प्रति पैकेट भाव रहा था। इस बार भाव लगातार गिर रहा है।

------------------

25-28 पैकेट प्रति बीघा निकल रहा आलू

डिगसरा गांव निवासी रामपाल वर्मा ने कहा कि आलू फसल के लिए मौसम अनुकूल रहा है। मौसम के साथ देने से आलू की कच्ची फसल की पैदावार ठीक रही है। 25-28 पैकेट तक प्रति बीघा आलू निकल रहा है। पिछली बार 12-15 पैकेट आलू निकला था।

-----------------------

तीन हजार पैकेट प्रतिदिन आ रहा आलू

आलू आढ़ती रमाकांत यादव ने बताया कि कच्ची आलू की फसल का भाव शुरू में अच्छा खुला। बाजार में आलू तेजी के साथ आना शुरू हो गया है। प्रतिदिन करीब तीन हजार पैकेट आलू आ रहा है। इस कारण भाव में उतार-चढ़ाव हो रहा है।

---------------------

किसानों को नहीं हो रहा घाटा

आलू आढ़ती भानू पाठक ने बताया कि बाजार में कच्ची फसल आलू तेजी के साथ आना शुरू होते ही भाव में गिरावट आई है। हालांकि किसानों को अभी कोई घाटा नहीं है। किसानों को अच्छा भाव मिल रहा है। कहा कि आलू की कीमत 700-800 के बीच पहुंचने पर भी घाटा नहीं है।

रैली निकाल किया जागरूक

कन्नौज: मिनिस्ट्री आफ आइटी व इलेक्ट्रानिक मंत्रालय के तत्वावधान में कॅामन सर्विस सेंटर संचालकों ने प्रधानमंत्री फसल बीमा के तहत जागरूकता रैली निकाली। उपकृषि निदेशक आरएन सिंह ने शुभारंभ किया। रैली कृषि भवन से शुरू होकर ग्राम पंचायत अकबरपुर सरायघाघ होते हुए विकास खंड में बाइक रैली का समापन हुआ। इस दौरान जिला प्रबंधक काशिफ व जिला समन्वयक ब्रजेश तिवारी, राजन शुक्ला, विशाल शुक्ला, अमन कनौजिया मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी