जीपीएस के माध्यम से होगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण

जागरण संवाददाता, कन्नौज: एशिया का सबसे बड़ा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी इस बार बोर्ड परीक्षाओं म

By JagranEdited By: Publish:Thu, 13 Sep 2018 06:29 PM (IST) Updated:Thu, 13 Sep 2018 06:29 PM (IST)
जीपीएस के माध्यम से होगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण
जीपीएस के माध्यम से होगा परीक्षा केंद्रों का निर्धारण

जागरण संवाददाता, कन्नौज: एशिया का सबसे बड़ा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड भी इस बार बोर्ड परीक्षाओं में हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल कर रहा है। परीक्षा केंद्रों के निर्धारण में भी जीपीएस (ग्लोबल पोजीश¨नग सिस्टम) का इस्तेमाल किया जाएगा, जिससे परीक्षा केंद्रों की दूरी समान रहे। परीक्षा के दौरान मोबाइल एप भी दिया जाएगा, जिससे परीक्षा केंद्र की लोकेशन ट्रेस की जा सकेगी।

इस बार बोर्ड परीक्षाओं में हाईटेक तकनीक का इस्तेमाल होगा। जिले के सभी परीक्षा केंद्रों की बोर्ड की वेबसाइट पर फी¨डग की जा रही है। प्रधानाचार्य को बोर्ड की ओर से एक गुप्त कोड दिया जाएगा, जिसे जीपीएस पर डालने से अक्षांश और देशांतर सहित आसपास के सभी परीक्षा केंद्रों की लोकेशन व स्थिति पता लग जाएगी। इसके माध्यम से 0 से 5 किलोमीटर, 5 से 8 किमी, 8 से 12 किमी तथा 12 से 20 किमी के दायरे में सभी स्कूलों की निश्चित दूरी और स्थिति का निर्धारण होगा और समान दूरी पर परीक्षा केंद्र बनाए जा सकेंगे। परीक्षा के दौरान अधिकारियों को एक मोबाइल एप भी दिया जाएगा, जिसे गूगल मैप से जोड़ा जाएगा। इससे परीक्षा केंद्रों की लोकेशन आसानी से पता चल सकेगी। एप पर परीक्षा केंद्र का कोड डालते ही करेंट लोकेशन से विद्यालय की दूरी और पहुंचने का रास्ता पता चल सकेगा। टीमों को रूट चार्ट भी दिया जाएगा।

------

दूर नहीं बनाए जाएंगे परीक्षा केंद्र

जीपीएस के माध्यम से माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ही परीक्षा केंद्र तय करेगा, इसमें दूरी का विशेष ध्यान रखा जाएगा। यदि फिर भी कोई केंद्र दूर बन गया है और उस पर आपत्ति आती है तो उसमें संशोधन भी किया जा सकेगा। सभी सेंटर एक निश्चित परिधि सीमा के अंतर्गत बनाए जाएंगे।

अभी फी¨डग का काम चल रहा है। जीपीएस तकनीक के माध्यम से बोर्ड ही परीक्षा केंद्र तय करेगा। मोबाइल एप के माध्यम से विद्यालय की लोकेशन आसानी से मिल जाएगी।-मदनपाल ¨सह, डीआइओएस

chat bot
आपका साथी