कोरोना योद्धा सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका

जागरण संवाददाता कन्नौज लंबी प्रतीक्षा के बाद कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण सत्र आज से शुरू हो जाएगा।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 05:31 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 05:31 PM (IST)
कोरोना योद्धा सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका
कोरोना योद्धा सफाईकर्मी को लगेगा पहला टीका

जागरण संवाददाता, कन्नौज: लंबी प्रतीक्षा के बाद कोरोना वैक्सीन का टीकाकरण सत्र आज से शुरू होगा। जिले के पांच केंद्रों पर आज 500 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा। इसमें पहला टीका स्वास्थ्य विभाग के स्वीपर को दिया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग ने टीकाकरण के लिए तैयारियां पूरी कर लीं हैं।

शुक्रवार को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. कृष्ण स्वरूप ने मीडिया संवेदीकरण कार्यशाला का आयोजन कर कोरोना वैक्सीन टीकाकरण के बारे में जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिले को ऑक्सफोर्ड-एस्ट्राजेनेका की कोविशील्ड वैक्सीन के 8,240 डोज मिले हैं। यह पूरी तरह से स्वदेशी वैक्सीन है, जो पूर्णतया सुरक्षित है। शनिवार को जिला अस्पताल, मेटरनिटी विग, राजकीय मेडिकल कॉलेज, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र तिर्वा व छिबरामऊ में सुबह 9 बजे से टीकाकरण सत्र का आगाज होगा, जो शाम पांच बजे तक चलेगा। प्रत्येक केंद्र पर एक दिन में 100 स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन का पहला डोज दिया जाएगा। इस तरह एक दिन में 500 लाभार्थियों को प्रतिरक्षित किया जाएगा। इसके 28 दिन बाद दूसरा डोज दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि उसी दिन कोविन पोर्टल पर फीडिग की जाएगी। इस दौरान जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. गीतम सिंह, एनएचएम के नोडल अधिकारी डॉ. राममोहन तिवारी, यूनीसेफ के जिला काउंसलर आशुतोष बाजपेई भी उपस्थित थे। टीकाकरण के तीन चरण

पंजीकरण : इसमें लाभार्थी का सूची में नाम देखकर आइडी प्रूफ चेक किया जाएगा। नाम होने पर उसे एक घोषणापत्र दिया जाएगा, जिसे भरकर वेटिग एरिया में बैठकर अपनी बारी का इंतजार करना होगा। मोबिलाइजर उसे गाइड करेगी।

वैक्सीनेशन : दूसरे कक्ष में लाभार्थी को बुलाकर कोरोना वैक्सीन का डोज दिया जाएगा। इसमें इंजेक्शन के माध्यम से वैक्सीन को दाहिने कंधे में लगाया जाएगा। टीकाकरणकर्मी उसे जानकारी भी देगा।

पर्यवेक्षण : वैक्सीन का डोज देने के बाद लाभार्थी को 30 मिनट के लिए चिकित्सकीय पर्यवेक्षण में रखा जाएगा। इसके लिए अलग से एक कक्ष बनाया गया है। यहां लाभार्थी को कार्ड भी दिया जाएगा। लाभार्थी को बताई जाएंगीं ये चार बातें-

1-आपको कोरोना वैक्सीन का पहला डोज दिया गया है, अब आप सुरक्षित हैं।

2-दूसरा डोज 28 दिन बाद दिया जाएगा, तब भी आपको आना होगा।

3-टीकाकरण के बाद भी मास्क लगाएं तथा शारीरिक दूरी का पालन करेंगे।

4-डोज लेने के बाद यदि कोई दिक्कत होती है तो तत्काल डॉक्टर को सूचना देंगे। इन्हें नहीं दिया जाएगा डोज

-गर्भवती महिलाएं एवं बच्चे

-बच्चे को दूध पिला रहीं माताएं

-18 साल से कम उम्र के किशोर-किशोरी

-गंभीर बीमारी से ग्रसित कर्मचारी

chat bot
आपका साथी