स्नान के बाद हुआ भोलेनाथ का श्रृंगार

जागरण संवाददाता कन्नौज पवित्र सावन माह के दूसरे सोमवार से पहले शहर के ऐतिहासिक बाबा ग

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 11:42 PM (IST) Updated:Sun, 01 Aug 2021 11:42 PM (IST)
स्नान के बाद हुआ भोलेनाथ का श्रृंगार
स्नान के बाद हुआ भोलेनाथ का श्रृंगार

जागरण संवाददाता, कन्नौज: पवित्र सावन माह के दूसरे सोमवार से पहले शहर के ऐतिहासिक बाबा गौरीशंकर मंदिर में शिवलिग को गंगाजल से स्नान कराया गया, इसके बाद फूलों से मनमोहक श्रृंगार किया। वहीं, मंदिर को भी रंग-बिरंगी लाइटों से सजाया गया। भक्तों ने रुद्राभिषेक कर मनौतियां मांगीं तथा महाआरती में भाग लिया।

रविवार को ऐतिहासिक गौरीशंकर मंदिर में सुबह से ही तैयारियां शुरू हो गईं थीं। मंदिर समिति के अध्यक्ष कमल टंडन व प्रधान पुजारी पं. मथुराप्रसाद त्रिवेदी ने मंदिर के गर्भगृह समेत पूरे परिसर की साफ-सफाई करवाई और बेरीकेडिग कराई। पूरे परिसर को स्वच्छ जल से धोया गया। इसके बाद बाबा गौरीशंकर की स्वयंभू शिवलिग को गंगाजल से स्नान कराया गया तथा विश्राम के बाद उनका फूलों से दिव्य श्रृंगार किया गया। मंदिर को भी बिजली की रंगबिरंगी लाइटों से सजाया गया। रात में तो मंदिर की छटा देखते ही बन रही थी। भक्तों ने रात में भगवान भोलेनाथ का रुद्राभिषेक किया और महाआरती में भाग लिया। इसी तरह तरह ग्राम चौधरियापुर स्थित बाबा विश्वनाथ मंदिर में भी सावन के दूसरे सोमवार को लेकर तैयारियां की गईं।

-------

भक्तों के लिए गर्भगृह रहेगा बंद

बाबा गौरीशंकर मंदिर समिति के अध्यक्ष कमल टंडन ने बताया कि सावन के दूसरे सोमवार को भी भक्तों के लिए गर्भगृह बंद रहेगा। शासन की कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए भक्तों के लिए बेरीकेडिग की गई है। दूध और प्रसाद चढ़ाने के लिए पाइप लगाए गए हैं। भक्तों को बाहर से ही दर्शन करने की अनुमति प्रदान की गई है।

------

सुरक्षा को रहेगी पुलिस तैनात

सीओ सिटी शिवप्रताप सिंह ने बताया कि बाबा विश्वनाथ मंदिर और गौरीशंकर मंदिर में पहले सोमवार को अधिक भीड़ होने के चलते सुरक्षा के कड़े प्रबंध किए गए हैं। दोनों मंदिरों पर महिला व पुरुष पुलिसकर्मियों की ड्यूटी लगाई गई है। मंदिर परिसर के अंदर और बाहर उपनिरीक्षकों समेत कांस्टेबल तैनात रहेंगे। वाहनों को मंदिर से काफी पहले ही रोक दिया जाएगा। कोरोना की गाइड लाइन के अनुसार भक्तों को मास्क व शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा।

chat bot
आपका साथी