370 को हटा अखंड भारत के स्वप्न को किया गया साकार

जागरण संवाददाता कन्नौज जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 व 35ए को हटाने के लिए अखिल भारतीय विद्य

By JagranEdited By: Publish:Fri, 20 Nov 2020 11:27 PM (IST) Updated:Fri, 20 Nov 2020 11:27 PM (IST)
370 को हटा अखंड भारत के स्वप्न को किया गया साकार
370 को हटा अखंड भारत के स्वप्न को किया गया साकार

जागरण संवाददाता, कन्नौज: 'जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 व 35ए को हटाने के लिए अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने सबसे पहले आवाज उठाई थी। 1990 से संगठन ने आंदोलन शुरू कर दिया था। उसी का परिणाम है कि प्रधानमंत्री व गृहमंत्री ने पिछले साल पांच अगस्त को अनुच्छेद 370 को हटाकर अखंड भारत के स्वप्न को साकार किया।'

शुक्रवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के तीन दिवसीय अभ्यास वर्ग के पहले दिन अखिल भारतीय राज्य विश्वविद्यालय कार्य प्रमुख श्रीहरि बोरिकर ने उद्घाटन सत्र में यह बात कही। उन्होंने बताया कि राष्ट्रवाद की पहली सीढ़ी विद्यार्थी परिषद से ही मिलती है। यह विश्व का सबसे बड़ा छात्र संगठन है। आज देश के शीर्षस्थ पदों पर बैठे राजनेता कभी विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ता रहे हैं। कार्यकर्ताओं की संकल्पना का ही यह परिणाम है कि हमारा देश आज राष्ट्रवाद को लेकर आगे बढ़ रहा है। अखंड भारत का स्वप्न साकार हो रहा है। उन्होंने यह भी बताया कि हमारी सेना चीन व पाकिस्तान को करारा जवाब देने में सक्षम है। ऐसे में प्रत्येक पर्व पर हमे सैनिक भाइयों का उत्साहव‌र्द्धन करना चाहिए। अभ्यास सत्र में कानपुर प्रांत के अंतर्गत 16 जनपदों के प्रतिभागियों ने भाग लिया। कार्यक्रम को क्षेत्रीय संगठन मंत्री रमेश गढि़या, बृज प्रदेश के क्षेत्रीय मंत्री मनोज, प्रांत संगठन मंत्री कमल नयन, प्रांत मंत्री तरुण बाजपेयी, प्रदेश कार्यकारिणी सदस्य रविकांत शुक्ला ने भी संबोधित किया। इस दौरान विक्रांत अग्निहोत्री, अमन गुप्ता, प्रखर मिश्रा व प्रशांत शाक्य समेत कई कार्यकर्ता उपस्थित रहे।

--------

छात्राओं ने बनाई मनमोहक रंगोली:

शहर के कन्हैयालाल सरस्वती विद्या मंदिर इंटर कॉलेज में विद्यार्थी परिषद के अभ्यास वर्ग में छात्राओं ने मनमोहक रंगोली बनाई। इसके बाद छात्राओं ने देशभक्ति से ओतप्रोत गीत सुनाए। बाहर से आए छात्र-छात्राओं ने एक-दूसरे से परिचय प्राप्त किया तथा उन्हें प्रशिक्षण वर्ग के उद्देश्य के बारे में बताया गया।

chat bot
आपका साथी