13 भूमाफिया घोषित, प्रशासन ने की कार्रवाई

-न्यायालय की भूमि पर अवैध कब्जा कर बना ली थी चहारदीवारी -अपर जिला जज के आदेश पर सर्वे लेखपाल

By JagranEdited By: Publish:Fri, 24 Sep 2021 07:06 PM (IST) Updated:Fri, 24 Sep 2021 07:06 PM (IST)
13 भूमाफिया घोषित, प्रशासन ने की कार्रवाई
13 भूमाफिया घोषित, प्रशासन ने की कार्रवाई

-न्यायालय की भूमि पर अवैध कब्जा कर बना ली थी चहारदीवारी

-अपर जिला जज के आदेश पर सर्वे लेखपाल ने लिखाया मुकदमा

जागरण संवाददाता, कन्नौज : न्यायालय की सुरक्षित भूमि पर कब्जा कर अवैध रूप से चहारदीवारी बनाने वाले 13 लोगों को भूमाफिया घोषित किया गया है। अपर जिला जज के आदेश पर सर्वे लेखपाल ने एंटी भूमाफिया के तहत मुकदमा दर्ज कराया है।

कचहरी रोड पर न्यायालय की सुरक्षित भूमि है, जिस पर कुछ लोगों ने अवैध रूप से कब्जा कर लिया और चहारदीवारी बना ली। सर्वे लेखपाल अमित राय ने बताया कि ग्राम कन्नौज की गाटा संख्या 1211 रकबा 0.05 डिसमिल न्यायालय के नाम पर सुरक्षित है। इस भूमि को न्यायालय के आदेश पर पुर्नगृहीत किया गया है। इस सुरक्षित जमीन पर अब्दुल रहमान मलिक, फैजान मलिक, अब्दुल्ला मलिक, खुर्रम मलिक, खुशरू मलिक, फैसल अहसन, सैफ अहसन, नीलम अहसन, सरमद अब्दुल आखिर, मोहम्मद साद अब्दुल आखिर, सना, सायना आखिर व अब्दुल अव्वल ने अवैध रूप से कब्जा कर बाउंड्री बना ली। इन लोगों ने जनपद न्यायालय की बेशकीमती सरकारी भूमि पर कब्जा किया, जिससे इनके खिलाफ एंटी भूमाफिया के तहत कार्रवाई की गई है। पुलिस ने सर्वे लेखपाल की रिपोर्ट के आधार पर सभी के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया है। प्रभारी निरीक्षक विकास राय ने बताया कि जिला प्रशासन ने 13 लोगों को भूमाफिया घोषित किया है। न्यायालय ने अपनी भूमि को कब्जे में ले लिया है। उच्चाधिकारियों के निर्देश के अनुसार आगे की कार्रवाई की जाएगी।

----------

न्यायालय की भूमि का वर्ष 2008 में जिलाधिकारी ने पुर्नग्रहण किया था। वर्तमान में हाईकोर्ट के आदेश के अनुक्रम में जिला जज के निर्देश पर भूमि को कब्जा मुक्त कराया गया है। इसमें जिन लोगों ने कोर्ट की जमीन पर कब्जा किया था, उनके खिलाफ एंटी भूमाफिया के अंतर्गत कार्रवाई की गई है।

-गौरव शुक्ला, एसडीएम सदर

chat bot
आपका साथी