Burning Train: झाँसी से दिल्ली जा रही मालगाड़ी में सुलगी आग, 24 घंटे चला बुझाने का ऑपरेशन;

9 अप्रैल को कोयले से भरी मालगाड़ी दिल्ली के लिए रवाना हुई। गाड़ी अभी 50 किलोमीटर ही चली थी कि बोगी से धुआँ उठने लगा। इसकी सूचना कोटरा स्टेशन को दी गई। इसके बाद ट्रेन को कोटरा रेलवे स्टेशन के आउटर पर खड़ा किया गया और आग बुझाने के प्रयास शुरू किए गए। 24 घंटे चले ऑपरेशन के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

By Jeet Kumar Edited By: Jeet Kumar Publish:Fri, 12 Apr 2024 12:39 AM (IST) Updated:Fri, 12 Apr 2024 12:39 AM (IST)
Burning Train: झाँसी से दिल्ली जा रही  मालगाड़ी में सुलगी आग, 24 घंटे चला बुझाने का ऑपरेशन;
झाँसी से दिल्ली जा रही मालगाड़ी में सुलगी आग

जागरण संवाददाता, झाँसी। झाँसी से दिल्ली की ओर जा रही कोयले से भरी मालगाड़ी में अचानक आग लग गई। देखते-देखते कई बोगियों में भरा कोयला सुलगने लगा। सुलग रही ट्रेन को कोटरा रेलवे स्टेशन पर खड़ा किया गया, लेकिन यहाँ आग बुझाने का प्रबन्ध नहीं होने के कारण ट्रेन को अनंतपेठ रेलवे स्टेशन पर खड़ा कर आग बुझाने के प्रयास शुरू हुए। 24 घण्टे तक चले ऑपरेशन के बाद आग पर काबू पाया जा सका।

9 अप्रैल की शाम कोयले से भरी मालगाड़ी दिल्ली के लिए रवाना हुई। गाड़ी अभी 50 किलोमीटर ही चली थी कि बोगी से धुआँ उठने लगा। इसकी सूचना कोटरा स्टेशन को दी गई। इसके बाद ट्रेन को कोटरा रेलवे स्टेशन के आउटर पर खड़ा किया गया और आग बुझाने के प्रयास शुरू की गईं, लेकिन यहाँ आग बुझाने का कोई इंतजाम नहीं हो पाया।

काफी मशक्कत के बाद आग बुझी

इसके बाद ट्रेन को अनंतपेठ रेलवे स्टेशन तक लाया गया। यहाँ ट्रेन को खड़ी कर इंजन को अलग कर दिया गया। पर, यहाँ भी आग बुझाने का उचित प्रबन्ध नहीं होने के कारण डबरा नगर पालिका से सम्पर्क साधा गया। इसके बाद फायर ब्रिगेड को सूचना दी गई और आग बुझाने का ऑपरेशन शुरू किया गया। काफी मशक्कत के बाद आग बुझा ली गई, लेकिन अभी अधिकारी राहत की साँस लेते कि एक बार फिर बोगियों से धुआँ उठने लगा।

24 घंटे बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका

तीन बोगियों में आग सुलगने की सूचना मिलने के बाद रेलवे व डबरा के अधिकारी फिर अलर्ट हो गए और एक बार फिर फायर ब्रिगेड आग बुझाने में जुट गई। लगभग 24 घण्टे बाद आग पर पूरी तरह से काबू पाया जा सका, जिसके बाद 10-11 अप्रैल की मध्य रात्रि 1.30 बजे ट्रेन को दिल्ली के लिए रवाना किया गया। इस दौरान रेल यातायात नियमित रूप से संचालित किया जाता रहा, जिससे किसी सवारी ट्रेन के प्रभावित होने की सूचना नहीं है।

डबरा से मँगाई गईं फायर ब्रिगेड की 8 गाड़ियां

कोयले से भरी मालगाड़ी में आग लगने के बाद अनन्तपेठ रेलवे स्टेशन के आउटर पर खड़ा कर दिया गया, जिसके बाद डबरा नगर पालिका को सूचना दी गई। यहाँ फायर ब्रिगेड की 8 गाड़ियों को आग बुझाने के मिशन में लगाया गया। गाड़ियाँ लगातार दौड़ती रहीं, जिसके बाद आग बुझा दी गई।

chat bot
आपका साथी