नौकरी नहीं, न्याय चाहिए!

0 सेवा से हटाए गए सम्विदा कर्मियों ने ़िजलाधिकारी से की शिकायत 0 सेवा समाप्ति के लिए लगाए गए आरोपो

By JagranEdited By: Publish:Sun, 01 Dec 2019 01:00 AM (IST) Updated:Sun, 01 Dec 2019 01:00 AM (IST)
नौकरी नहीं, न्याय चाहिए!
नौकरी नहीं, न्याय चाहिए!

0 सेवा से हटाए गए सम्विदा कर्मियों ने ़िजलाधिकारी से की शिकायत

0 सेवा समाप्ति के लिए लगाए गए आरोपों से हैं नारा़ज

झाँसी : दायित्व निर्वाहन में लापरवाही का आरोप लगाकर नौकरी से हटाए गए सम्विदाकर्मी ने अब साहब के ख़्िाला़फ मोर्चा खोल लिया है। शिकायत सेवा समाप्ति से नहीं, बल्कि आरोपों से हैं, जो उन पर लगाए गए हैं। कृषि विभाग के अधिकारियों को फरियाद सुना-सुनाकर थक चुके 2 युवाओं ने अब ़िजलाधिकारी से न्याय की गुहार लगाई है।

़िजलाधिकारी को दिए शिकायती पत्र में अरुण कुमार मिश्रा ने बताया कि 3 साल पहले कृषि विभाग की प्रयोगशाला में मृदा विश्लेषक के पद पर उनकी सम्विदा पर नियुक्ति की गई थी। दावा किया कि प्रयोगशाला में तैनात सभी कार्मिकों से अधिक अकेले दो ह़जार से अधिक नमूनों का विश्लेषण किया। 23 अक्टूबर को अचानक तबियत बिगड़ने के कारण वह अवकाश पर चले गए, जिसकी लिखित सूचना विभाग को दी। 4 नवम्बर तक अवकाश बढ़ा दिया, लेकिन सहायक निदेशक प्रयोगशाला ने 3 नवम्बर को उनकी सेवा समाप्त कर दीं। उन्होंने बताया कि सेवा समाप्ति के लिए उन पर कर्तव्यों के निर्वाहन में लापरवाही का आरोप लगाया, जबकि उनके द्वारा किए गए कार्यो की जाँच की जा सकती है। उधर, प्रयोगशाला में वर्ष 2010 से परिचर के पद पर कार्यरत सम्विदा कर्मचारी सन्तोष कुमार वर्मा ने भी ़िजलाधिकारी को शिकायती पत्र देकर न्याय की गुहार लगाई है। उन्होंने बताया कि मॉडल गाँव के नमूनों का विश्लेषण करने के लिए मऊरानीपुर से सदर प्रयोगशाला में बुलाया गया था। 2 माह से वह यहाँ काम कर रहे थे, लेकिन बच्चे की तबियत खराब होने के कारण वह लिखित सूचना देकर 23 अक्टूबर से छुट्टी पर गए। 3 नवम्बर को उन्हें भी निलम्बित कर दिया गया है। दोनों सम्विदा कर्मचारियों की शिकायत पर ़िजलाधिकारी ने संयुक्त कृषि निदेशक को जाँच सौंपी है, लेकिन लम्बा समय बीतने के बावजूद जाँच नहीं हो सकी है।

फोटो : 30 एसएचवाइ 6

:::

250 सांसदों तक पहुँचेंगे आदिवासी छात्राओं द्वारा सिले थैले

0 सांसद अनुराग शर्मा ने सरस्वती संस्कार केन्द्र को दिया ऑर्डर

0 माँ पीताम्बरा का प्रसाद व फोटो भी की जाएगी भेंट

झाँसी : सेवा समर्पण समिति द्वारा आदिवासी बस्ती में संचालित सरस्वती संस्कार केन्द्र की छात्राओं द्वारा सिले गए कपड़े के थैले अब देश के 250 सांसदों तक पहुँचेंगे। झाँसी-ललितपुर क्षेत्र के सांसद अनुराग शर्मा ने केन्द्र की छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए थैले सिलने का ऑर्डर दिया है।

खालसा इण्टर कॉलिज स्कूल के पास आदिवासी बस्ती में बाघरी समाज डेरा डाले है। झोपड़पट्टी में रहने वाले इस समाज की बालिकाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए सेवा समर्पण समिति द्वारा यहाँ सरस्वती संस्कार केन्द्र की स्थापना की। देवप्रिया उक्सा व बैजन्ती पाण्डेय के मार्गदर्शन में 12 जनवरी 2017 को 'ऐ री सखी' सिलाई प्रशिक्षण की शुरूआत केन्द्र पर की गई। इसके माध्यम से छात्राओं को सिलाई-कढ़ाई का प्रशिक्षण देकर स्वावलम्बी बनाने के प्रयास शुरू हुए। इस समय केन्द्र से 15 छात्राएँ जुड़कर अपने परिवार की आजीविका चला रही हैं। प्रबन्धक आचार्य राजकुमार द्विवेदी ने बताया कि सांसद ने केन्द्र की ़गरीब छात्राओं को प्रोत्साहित करने के लिए 250 कपड़े के थैले सिलने का ऑर्डर दिया है। केन्द्र को मिला यह पहला सबसे बड़ा ऑर्डर है। उन्होंने बताया कि 4 दिसम्बर को सांसद इन थैलों में माँ पीताम्बर का प्रसाद व फोटो रखकर देश के 250 सांसदों को भेंट करेंगे।

थैलों पर कढ़ाई से उकेरे जा रहे कमल के फूल

इन थैलों को आकर्षक रूप देने में केन्द्र की छात्राएं जुटी हैं। थैलों को खूबसूरत बनाने के लिए कढ़ाई माध्यम से कमल के फूल बनाए जा रहे हैं। भारतीय जनता पार्टी का चिह्न होने के कारण पार्टी के सांसदों के लिए यह थैले अनमोल होंगे।

फाइल : राजेश शर्मा

30 नवम्बर 2019

समय : 7.45 बजे

chat bot
आपका साथी