धर्मस्थल तोड़ने पर बवाल, चटकीं लाठियाँ

फोटो : 20 बीकेएस 1, 2, 3, 9, 11, 14 ::: 0 अतिक्रमण हटाने गयी टीम को खदेड़ा, पथराव 0 आमरण अनशन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 20 Nov 2018 08:44 PM (IST) Updated:Tue, 20 Nov 2018 08:44 PM (IST)
धर्मस्थल तोड़ने पर बवाल, चटकीं लाठियाँ
धर्मस्थल तोड़ने पर बवाल, चटकीं लाठियाँ

फोटो : 20 बीकेएस 1, 2, 3, 9, 11, 14

:::

0 अतिक्रमण हटाने गयी टीम को खदेड़ा, पथराव

0 आमरण अनशन पर बैठे विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल के लोग

0 नगर निगम कर्मचारियों पर लगाया लाठियों से हमला व पत्थरबाजी का आरोप

0 मण्डल आयुक्त से मिले भाजपाई, जाँच शुरू

झाँसी : नगर निगम द्वारा शिवाजी नगर स्थित नई तहसील के पास एक धर्मस्थल की अवैध तरीके से बनाई गई दीवार व पिलर तोड़ने पर हंगामा हो गया। विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कार्यवाही पर विरोध जताते हुए अधिकारियों को खदेड़ दिया और आमरण अनशन पर बैठ गए, लेकिन थोड़ी देर में ही मामला पलट गया। नगर निगम के अधिकारियों के साथ बड़ी संख्या में आये कर्मचारियों ने धरना दे रहे लोगों को लाठियाँ फटकार कर खदेड़ दिया। इसमें आधा द़र्जन से अधिक लोग घायल हो गए। दोनों पक्षों की ओर से एक-दूसरे पर हमले का आरोप लगाया गया है। इधर, मौके पर पहुँची पुलिस ने लाठी चार्ज कर दिया, जिससे भड़के भाग रहे युवकों ने रास्ते में खड़ी चार-पहिया समेत आधा द़र्जन मोटरसाइकिलें तोड़ दीं। शाम ढलते-ढलते भाजपाई भी मामले में कूद गए और मण्डलायुक्त से मुलाकात कर दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही की माँग की। मण्डलायुक्त ने फिलहाल इसको लेकर जाँच कमिटि गठित कर दी है।

नवीन तहसील के पास तिराहे पर नजूल की ़जमीन पर एक महिला का आश्रम संचालित है, जिसके बगल में काली मन्दिर स्थापित है। प्रशासन को जानकारी मिली कि कुछ लोगों द्वारा यहाँ अवैध तरीके से हनुमान मन्दिर का निर्माण कराया जा रहा है। नगर आयुक्त प्रताप सिंह भदौरिया ने मौका-मुआयना किया, जिसमें शिकायत की पुष्टि हो गई। उन्होंने अपर नगर आयुक्त अरुण गुप्ता, मुख्य कर निर्धारण अधिकारी रोहन सिंह अतिक्रमण विरोधी अमले के साथ अवैध तरीके से बने धर्मस्थल को तोड़ने के लिए भेजा। टीम ने दीवार व पिलर तोड़ दिये। महन्त राम जानकी शरण ने मोबाइल फोन से विश्व हिन्दू परिषद व बजरंग दल के लोगों को सूचना दी। बताते हैं कि इस पर हिन्दू संगठनों के कुछ नेता पहुँच गए और कार्यवाही का विरोध करते हुए अधिकारियों को खदेड़ दिया। मामले की जानकारी होते ही क्षेत्राधिकारी (नगर) जितेन्द्र सिंह परिहार, कोतवाल उमेश त्रिपाठी, नवाबाद थाना प्रभारी निरीक्षक जितेन्द्र सिंह चन्देल, सीपरी बा़जार थानाध्यक्ष अशोक कुमार वर्मा, प्रेमनगर थानाध्यक्ष हरिश्याम सिंह मय पुलिस बल पीएसी, त्वरित कार्यवाही बल के साथ मौके पर पहुँच गये। हिन्दूवादी संगठन के लोग धर्मस्थल के सामने सड़क पर आमरण अनशन पर बैठ गये और तोड़ी गयी दीवार व पिलर का पुन: निर्माण कराने की ़िजद पर अड़ गए। कुछ देर बाद नगर मैजिस्ट्रेट रामप्रकाश मौके पर पहुँचे, वे पुलिस अधिकारियों से बात कर रहे थे कि तभी नगर निगम के कथित कर्मचारियों की भीड़ हाथ में लाठी-डण्डे लेकर धरना स्थल पर पहुँच गए और धरना दे रहे लोगों पर हमला बोल दिया। इसके बाद वहाँ भगदड़ मच गई और दोनों पक्ष भिड़ गये, लाठियाँ चलने लगीं, पथराव होने लगा। पुलिस ने लाठी चार्ज कर भीड़ को तितर-बितर किया। भागते समय युवक पथराव करने लगे, जिससे कई गाड़ियाँ क्षतिग्रस्त हो गई। घटना को लेकर दोनों पक्ष एक-दूसरे पर आरोप-प्रत्यारोप करने लगे। नगर आयुक्त ने हिन्दूवादी संगठन के लोगों पर सरकारी कार्य में बाधा डालने, मारपीट करने का आरोप लगाया, जबकि विश्व हिन्दू परिषद के अध्यक्ष ने नगर निगम कर्मचारियों पर लाठियों से हमले का आरोप मढ़ा। पुलिस बल स्थिति को नियन्त्रण कर रहा था, तभी भाजपा के महानगर अध्यक्ष प्रदीप सरावगी, मुकेश मिश्रा, संजीव अग्रवाल 'लाला', अंकुर दीक्षित समेत कई लोग वहाँ पहुँच गये और घटना पर आक्रोश जताया। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक विनोद कुमार सिंह के निर्देश पर घटना स्थल के आसपास फोर्स तैनात कर दिया गया है।

सफाई कर्मचारियों ने निन्दा की

अखिल भारतीय स्वच्छकार असोसिएशन की बैठक मण्डल अध्यक्ष कुन्दन लाल की अध्यक्षता में हुई, जिसमें घटना की निन्दा की गई। वक्ताओं ने हमलावरों पर कार्यवाही न होने पर काम बन्द हड़ताल करने की चेतावनी भी दी। इस अवसर पर सुरेश, चौधरी नरेश मेहरोलिया, ओम प्रकाश, कुलदीप पहलवान आदि उपस्थित रहे।

फोटो : 20 एसएचवाई 1, 2

:::

मण्डलायुक्त का किया घेराव

झाँसी : अवैध रूप से बने धार्मिक स्थल को लेकर हुए विवाद के बाद भड़के भाजपाइयों ने शाम को मण्डलायुक्त का घेराव किया। महानगर अध्यक्ष प्रदीप सरावगी के नेतृत्व में पहुँचे भाजपाइयों ने घटना की निन्दा की तथा नगर निगम व पुलिस के दोषी अधिकारियों पर कार्यवाही की माँग की। मण्डलायुक्त कक्ष में प्रशासन के एक अन्य अधिकारी से भाजपाइयों की बहस भी हो गई, लेकिन मण्डलायुक्त ने मामला शान्त करा दिया। वार्ता के दौरान पुलिस उप महानिरीक्षक सुभाष सिंह बघेल, ़िजलाधिकारी शिव सहाय अवस्थी भी रहे। मण्डलायुक्त ने जाँच का आश्वासन दिया। इस अवसर पर संजीव अग्रवाल लाला, मुकेश मिश्रा, प्रियांशु डे, बण्टी राजा, रोहित गोठनकर, रानू देवलिया आदि उपस्थित रहे।

इन्होंने कहा

'विश्व हिन्दू परिषद व नगर निगम कर्मचारियों के बीच विवाद की जानकारी मिली है। मामला मन्दिर की अवैध चाहरदीवारी हटाने का बताया गया है। इसकी निष्पक्ष जाँच कराने के लिए अपर आयुक्त (प्रशासन) त्रिभुवन विश्वकर्मा व पुलिस अ़फसरों की टीम गठित कर दी गई है। एक सप्ताह में टीम रिपोर्ट देगी, जिसके बाद दोषियों पर कार्यवाही की जाएगी।'

0 कुमुदलता श्रीवास्तव, मण्डलायुक्त

'नवीन तहसील के पास नगर निगम की ़जमीन है, जिसका पट्टा प्रजापति ईश्वरीय विश्व विद्यालय के नाम पर है। तहसील दिवस पर शासन को शिकायत प्राप्त हुई थी कि उक्त ़जमीन पर अवैध ़कब़्जा कर मन्दिर का निर्माण कराया जा रहा है। इसकों लेकर नगर निगम की टीम पहुँची थी, जहाँ हिन्दू संगठन के लोगों ने कर्मचारियों के साथ अभद्रता की। गाड़ी में तोड़फोड़ की। नगर आयुक्त चाहें, तो एफआइआर दर्ज करा सकते हैं।'

0 शिव सहाय अवस्थी, ़िजलाधिकारी

फाइल : दिनेश, राजेश

समय : 7:40

20 नवम्बर 2018

chat bot
आपका साथी