चेत जाएं आपत्र

झाँसी : समाजवादी पेंशन के पात्रों की कई बार छटाई के बाद भी आरोपों का दौर थम नहीं रहा है। सत्यापन के

By Edited By: Publish:Sat, 24 Jan 2015 02:24 AM (IST) Updated:Sat, 24 Jan 2015 02:24 AM (IST)
चेत जाएं आपत्र

झाँसी : समाजवादी पेंशन के पात्रों की कई बार छटाई के बाद भी आरोपों का दौर थम नहीं रहा है। सत्यापन के लिए एक बार फिर अधिकारी घर-घर दस्तक देने जा रहे हैं। इसके बाद भी अगर कोई घोषणा-पत्र में गलत जानकारी देकर अपने को पात्र दर्शाता है, तो पेंशन हाथ से जाएगी ही, कार्रवाई का अलग से दंश झेलना पड़ेगा।

समाजवादी पेंशन के लिए नगर निगम क्षेत्र में 5,519 पात्रों का चयन किया गया था। कई लोगों को बैंक पासबुक बनाकर दे दी गयी, लेकिन अपात्रों को पात्र बना दिए जाने की लगातार आ रही शिकायतों को लेकर ़िजलाधिकारी ने एक बार फिर सत्यापन कराए जाने के निर्देश दिए हैं। नगर निगम के कर अधीक्षकों ने फिर से सत्यापन का कार्य शुरू कर दिया। अपर नगर आयुक्त ने आज सभी को इसकी जाँच के निर्देश देते हुए कहा कि सत्यापन के दौरान अगर कोई अपात्र ऩजर आता है, तो उसके नाम के आगे उसका कारण लिखकर अपात्र घोषित कर दें। उन्होंने हर हालत में सत्यापन काम 31 जनवरी तक पूर्ण करने के निर्देश दिए। गलत जानकारी देने के सम्बन्ध में उन्होंने कहा कि घोषणा-पत्र में सम्बन्धित के हस्ताक्षर अवश्य करा लें, ताकि गलत जानकारी देकर वह अपात्र घोषित हो, इस घोषणा-पत्र के आधार पर उसकी पेंशन रोकने के साथ ही अलग से कार्रवाई की जा सके। इस दौरान सभी कर अधीक्षक व बिल कलेक्टर उपस्थित रहे।

ये होंगे अपात्र

25 वर्गमीटर से अधिक क्षेत्रफल में मकान हो, ऑटो वाहन हो, कोई सरकारी सहायता मिल रही हो, परिवार का कोई भी सदस्य सरकारी, अ‌र्द्ध सरकारी व लिमिटेड कम्पनि में कार्यरत हो।

इन्हें मिलेगी प्राथमिकता

तलाकशुदा महिलाओं, सिर पर मैला ढोने वालों, विधवा, विकलांग, वृद्धा व ठेले-खोमचा लगाकर परिवार का भरण पोषण करने वालों को प्राथमिकता दी जाएगी।

महापुरुषों के चित्रों को उकेरा

झाँसी : जवाहर लाल नेहरु की 125वीं जयन्ती के उपलक्ष्य में ़िजला कांग्रेस कमिटि द्वारा आयोजित चित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन पूर्व केन्द्रीय राज्यमन्त्री प्रदीप जैन आदित्य के मुख्य आतिथ्य व ़िजलाध्यक्ष चन्द्रशेखर तिवारी की अध्यक्षता में बांधव सभा फूटा चौपड़ा में किया गया।

प्रतियोगिता के निर्णायक मण्डल के सदस्य राकेश चरण वर्मा, किशन सोनी व अलख प्रकाश साहू ने सीनियर वर्ग के शिवम् गुप्ता, द्वितीय वर्ग में ललित प्रजापति को प्रथम घोषित किया। कार्यक्रम संयोजन डॉ. सुनील तिवारी ने बताया कि 25 जनवरी को निबन्ध एवं भाषण प्रतियोगिता का आयोजन लक्ष्मी व्यायाम मन्दिर के पवेलियन हॉल में किया जाएगा। इस मौके पर रामनरेश त्रिवेदी, हरीश लाला, विनोद अग्रवाल, अशोक तिवारी, अहमद शमीम राज आदि उपस्थित रहे। मनीराम कुशवाहा ने संचालन व तैजू रैना ने आभार व्यक्त किया।

साइकिल चोरी, नहीं लिखी रिपोर्ट

झाँसी : बेतवा भवन सिंचाई विभाग में कार्यरत चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी सगुन सिंह 17 जनवरी को ड्यूटी पर गया और रोज की तरह साइकिल को प्रांगण में खड़ा कर दिया। ड्यूटी समाप्त होने पर वह घर जाने के लिए साइकिल के पास गया, तो वह वहाँ नहीं थी। इस पर उसने राजकीय वाहन चालक संघ उपाध्यक्ष जीवन के साथ थाने में साइकिल चोरी होने का प्रार्थना-पत्र दिया, लेकिन आज तक कोई कार्रवाई नहीं। चतुर्थ श्रेणी राज्य कर्मचारी संघ, सिचाई विभाग के ़िजलाध्यक्ष रामबाबू विश्वकर्मा ने नवाबाद पुलिस से रिपोर्ट दर्ज कर कार्रवाई की माँग की है।

chat bot
आपका साथी