शरीर के सभी तंत्रों को संतुलित रखता है योग

आओ संवारें आज को कल का पता नहीं' के संकल्पों को लेकर योग गुरु बाबा रामदेव की प्रेरणा से स्वस्थ जौनपुर और खुशहाल जौनपुर के तहत युवा भारत के तत्वावधान में टीडी इंटर कालेज में चल रहे 25 दिवसीय विशेष योग प्रशिक्षण शिविर में नित नई-नई क्रियाओं को कराते हुए चित्त और चेतना पर पड़ने वाले उसके प्रभावों को बताया जा रहा है।

By JagranEdited By: Publish:Fri, 05 Oct 2018 06:37 PM (IST) Updated:Fri, 05 Oct 2018 06:37 PM (IST)
शरीर के सभी तंत्रों को संतुलित रखता है योग
शरीर के सभी तंत्रों को संतुलित रखता है योग

जागरण संवाददाता, जौनपुर: 'आओ संवारें आज को कल का पता नहीं' के संकल्पों को लेकर योग गुरु बाबा रामदेवे की प्रेरणा से स्वस्थ जौनपुर और खुशहाल जौनपुर के तहत युवा भारत के तत्वावधान में टीडी इंटर कालेज में चल रहे 25 दिवसीय विशेष योग प्रशिक्षण शिविर में नित नई-नई क्रियाओं को कराते हुए चित्त और चेतना पर पड़ने वाले उसके प्रभावों को बताया जा रहा है। प्रशिक्षकों ने बताया कि योग शरीर के सभी तंत्रों को संतुलित रखता है।

योग के क्रियात्मक एवं सैद्धांतिक पक्षों का प्रशिक्षण देते हुए युवा भारत के प्रभारी डा हेमंत, डा. ध्रुवराज योगी व शिवपूजन योगी ने बताया कि योगाभ्यास के माध्यम से शरीर के भीतर सभी तन्त्रों में एक सामंजस्य स्थापित होता है जिसके कारण पूरा तन और मन स्वास्थ्य की उच्चतम कोटि तक पहुंचता है।

प्रांतीय सह प्रभारी अचल हरीमूर्ति के द्वारा बताया जा रहा है कि इस तरह के बड़े योग शिविर का आयोजन करके ऐसे लोगों को स्वस्थ होने का अवसर दिया जाता है जो डायवीटीज, कोलेस्ट्राल, गैस, एसिडिटी, सर्वाइकल, स्पोन्डलाइटिस, हृदय और अनिद्रा जैसी समस्याओं से ग्रस्त होते हैं। इस मौके पर भारत स्वाभिमान के प्रभारी शशिभूषण, समरजीत योगी, दीपक योगी, शैलेश योगी, राज योगी व शकुन्तला शुक्ला सहित अन्य साधक उपस्थित रहे।

chat bot
आपका साथी