कक्षा एक में सीधे बच्चे का न लिया जाए प्रवेश

मिशन प्रेरणा फेज-2 में निपुण भारत के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए टास्क फोर्स के अधिकारियों की शुक्रवार को बैठक हुई। अध्यक्षता

By JagranEdited By: Publish:Fri, 01 Jul 2022 07:23 PM (IST) Updated:Fri, 01 Jul 2022 07:23 PM (IST)
कक्षा एक में सीधे बच्चे का न लिया जाए प्रवेश
कक्षा एक में सीधे बच्चे का न लिया जाए प्रवेश

कक्षा एक में सीधे बच्चे का न लिया जाए प्रवेश

जागरण संवाददाता, जौनपुर: मिशन प्रेरणा फेज-2 में निपुण भारत के प्रभावी क्रियान्वयन के लिए टास्क फोर्स के अधिकारियों की बैठक शुक्रवार को हुई। जिलाधिकारी ने कहा कि प्री-प्राइमरी व आंगनबाड़ी के बच्चों का ही कक्षा एक में नामांकन करें। किसी भी हाल में कक्षा एक में सीधे प्रवेश न लिया जाए।

उन्होंने निर्देश दिया कि निपुण भारत मिशन के तहत वर्ष 2025-26 तक बाल वाटिका से कक्षा तीन के शत-प्रतिशत बच्चों में मूलभूत साक्षरता एवं संख्या ज्ञान का लक्ष्य प्राप्त किया जाना है। जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डाक्टर गोरखनाथ पटेल ने कहा कि शासनादेश के अनुसार बाल वाटिका में पांच से छह वर्ष की आयु के बच्चों में अक्षरों और संगत ध्वनियों को पहचानने की क्षमता होनी चाहिए। कक्षा एक में अर्थ के साथ पढ़ने की क्षमता होनी चाहिए और कक्षा दो में अर्थ के साथ पढ़ने एवं 45 से 60 शब्द प्रति मिनट प्रवाह के साथ पढ़ने की क्षमता विकसित की जाएगी। वहीं कक्षा तीन में अर्थ के साथ पढ़ लेने एवं न्यूनतम 60 शब्द प्रति मिनट प्रवाह के साथ पढ़ने की क्षमता विकसित की जाएगी। इस प्रकार की क्षमता विकसित हो जाने पर पूरा प्रदेश निपुण प्रदेश के रूप में जाना जाएगा। जनपद स्तरीय टास्क फोर्स के सदस्य सचिव जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी डाक्टर गोरखनाथ पटेल ने बताया कि सभी विद्यालयों में लाइब्रेरी की स्थापना की जा रही है और विद्यालयों की कक्षाओं को आकर्षक ढंग से सजाया गया है, पोस्टर और कैलेंडर लगाए गए हैं, जिससे बच्चों की भाषा एवं गणितीय क्षमता में वृद्धि की जा सके। उन्होंने टास्क फोर्स के सदस्य व अधिकारियों से कहा कि शैक्षिक गुणवत्ता बढ़ाए जाने के संबंध में अपना सुझाव दें। निपुण भारत मिशन अप्रैल 2022 से सभी विद्यालयों में लागू कर दिया गया है।

यह हैं टास्क फोर्स के सदस्य...

जनपद स्तरीय टास्क फोर्स में जिलाधिकारी अध्यक्ष, मुख्य विकास अधिकारी उपाध्यक्ष, जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी सचिव, मुख्य चिकित्सा अधिकारी, जिला विद्यालय निरीक्षक, डायट के प्राचार्य, जिलापूर्ति अधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, समाज कल्याण अधिकारी, दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी, युवा कल्याण अधिकारी, राजकीय इंटर कालेज के प्रधानाचार्य को सदस्य नामित किया गया है।

chat bot
आपका साथी