5.56 करोड़ से कराई जाएगी 1400 किमी नहरों की सफाई

जागरण संवाददाता जौनपुर शासन के निर्देश पर 15 अक्टूबर से 30 नवंबर तक अभियान चलाकर नहर

By JagranEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 04:30 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 04:30 PM (IST)
5.56 करोड़ से कराई जाएगी 1400 किमी नहरों की सफाई
5.56 करोड़ से कराई जाएगी 1400 किमी नहरों की सफाई

जागरण संवाददाता, जौनपुर : शासन के निर्देश पर 15 अक्टूबर से 30 नवंबर तक अभियान चलाकर नहरों की सफाई कराना है। इसे लेकर जिले में सिचाई विभाग ने टेंडर करा लिया है, लेकिन अभी तक अधिकांश जगहों पर काम शुरू नहीं हो सका है। अभियान के तहत 1400 किमी नहरों की सफाई 5.56 करोड़ की लागत से कराई जाएगी। फिलहाल नहरों में टेल तक पानी होने के कारण उसके कम होने का इंतजार किया जा रहा है। विभाग का कहना है कि नवंबर से सफाई का कार्य तेजी से किया जाएगा।

जिले में नहर विभाग के छह खंड हैं। इसमें सिचाई खंड, शारदा सहायक खंड-39 प्रयागराज, शारदा सहायक खंड 23 आजमगढ़, शारदा सहायक खंड-36 जौनपुर, सिचाई खंड सुल्तानपुर, लघु डाल नहर खंड जौनपुर है। शासन स्तर से 15 अक्टूबर से 30 नवंबर तक नहरों में जमीं सिल्ट की सफाई का निर्देश दिया गया है। इस क्रम में कुछ जगहों पर स्थानीय जनप्रतिनिधियों के हाथों शुभारंभ तो करा दिया गया है, लेकिन काम नहीं शुरू हुआ है। वजह कि अभी नहर का पानी रोकने के लिए गेट को बंद कर दिया गया है, लेकिन अभी भी अधिकतर जगहों पर टेल तक पानी मौजूद है, ऐसे में उसके सूखने का इंतजार किया जा रहा है। इसमें करीब 15 दिन लगने की संभावना है। नवंबर के प्रथम सप्ताह तक काम शुरू कर दिया जाएगा। दो करोड़ से मरम्मत का भेजा गया है प्रस्ताव

डैमेज नहरों की मरम्मत के लिए करीब दो करोड़ का प्रस्ताव शासन को भेजा गया है। इसमें पक्का मरम्मत व कच्चा मरम्मत का कार्य होना है। जिसमें माइनर में गेट मरम्मत से लेकर जगह-जगह पेंटिग का कार्य होना है। प्रस्ताव पहले ही भेजा जा चुका है। इस पर शासन से मंजूरी मिलने का इंतजार किया जा रहा है। जिसके बाद मरम्मत कार्य कराया जाएगा। बोले जिम्मेदार..

शासन के निर्देश के तहत सिल्ट सफाई कराया जाएगा। टेंडर हो गया है, पानी सूखने के बाद कार्य शुरू कराया जाएगा। डैमेज नहरों की मरम्मत का प्रस्ताव भेजा गया है, स्वीकृति का इंतजार किया जा रहा है।

-विपिन कुमार, अधिशासी अभियंता, सिचाई विभाग।

chat bot
आपका साथी