दोगुनी आय के गुण से रूबरू हुए किसान

सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए तरह-तरह की पहल कर रही है। इस कड़ी में किसानों को आधुनिक तकनीकि से जागरूक करने के लिए वीडियों कान्फ्रेसिग के माध्यम से वैज्ञानिकों की बात किसानों के साथ कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से किसानों को आधुनिक तकनीक अपनाकर कम लागत में अधिक उत्पादन के गुर बताए गए। इस मौके पर विशेषज्ञों ने अन्नदाताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी समस्याओं का समाधान किया।

By JagranEdited By: Publish:Wed, 11 Sep 2019 07:20 PM (IST) Updated:Wed, 11 Sep 2019 07:20 PM (IST)
दोगुनी आय के गुण से रूबरू हुए किसान
दोगुनी आय के गुण से रूबरू हुए किसान

जागरण संवाददाता, जौनपुर: सरकार किसानों की आय दोगुनी करने के लिए तरह-तरह की पहल कर रही है। इस कड़ी में किसानों को आधुनिक तकनीक से जागरूक करने के लिए 'वैज्ञानिकों की बात किसानों के साथ' कार्यक्रम में वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से किसानों को आधुनिक तकनीक अपनाकर कम लागत में अधिक उत्पादन के गुर बताए गए। इस मौके पर विशेषज्ञों ने अन्नदाताओं द्वारा पूछे गए प्रश्नों का उत्तर देकर उनकी समस्याओं का समाधान किया। पूर्व निर्धारित कार्यक्रम में जनपद स्तर से ग्राम स्तर तक वीडियो कांफ्रेसिग की लाइव स्ट्रीमिग की व्यवस्था की गई। उप कृषि निदेशक जय प्रकाश ने बताया कि सरकार किसानों की आमदनी बढ़ाने के लिए कटिबद्ध है। बेहतर उत्पादन लेने के लिए 'वैज्ञानिकों की बात किसानों के साथ' विषय पर वीडियो कांफ्रेसिग में प्रतिभाग करने वाले किसानों को कृषि वैज्ञानिकों एवं कृषि अधिकारियों द्वारा प्रशिक्षित किया गया। कृषकों द्वारा पूछे जाने वाले प्रश्नों का विशेषज्ञों द्वारा समाधान भी किया गया। एनआइसी के अलावा कृषि भवन, कृषि विज्ञान केंद्र, राजकीय बीज भंडारों एवं क्षेत्रीय कार्मिकों द्वारा मोबाइल से गांवों में वीडियो कान्फ्रेसिग की लाइव स्ट्रीमिग किसानों को दिखाई गई। इस कार्यक्रम से अधिक से अधिक लाभान्वित हो सके इसके लिए व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है।

इस अवसर पर संयुक्त निदेशक वाराणसी अखिलेश चन्द्र शर्मा, जिला कृषि अधिकारी अमित चौबे, कृषि रक्षा अधिकारी राजेश राय, भूमि संरक्षण अधिकारी शशिकेश सिंह, डिप्टी पीडी आत्मा रमेश चंद्र यादव एवं किसान सन्ध्या सिंह, सविता सिंह, सुमन मौैर्या, सीमा देवी, उर्मिला यादव आदि थे।

chat bot
आपका साथी