समस्याओं के निस्तारण को किसान करें ऑनलाइन शिकायत

लॉकडाउन के चलते आर्थिक तंगी झेल रहे किसानों के लिए कृषि विभाग की तमाम योजनाओं सहित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मददगार साबित हो रही है।

By JagranEdited By: Publish:Tue, 28 Apr 2020 04:58 PM (IST) Updated:Tue, 28 Apr 2020 04:58 PM (IST)
समस्याओं के निस्तारण को किसान करें ऑनलाइन शिकायत
समस्याओं के निस्तारण को किसान करें ऑनलाइन शिकायत

जासं, जौनपुर: लॉकडाउन के चलते आर्थिक तंगी झेल रहे किसानों के लिए कृषि विभाग की तमाम योजनाओं सहित प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि मददगार साबित हो रही है। वहीं खामियों के चलते तमाम पात्र लाभ से वंचित हैं। आवागमन पर प्रतिबंध, कार्यालयों में अधिकारियों और कर्मचारियों के न मिलने से उनकी शिकायतों का समाधान नहीं हो पा रहा है। ऐसे में परेशान किसान ऑनलाइन शिकायत करें, उनकी समस्याओं का निस्तारण करके जिला प्रशासन उन्हें सूचित भी करेगा।

किसानों को खेती में आर्थिक मदद के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि की पांचवीं किस्त खाते में भेजी जा रही है। खाता नंबर, आधार कार्ड, नाम आदि में त्रुटि के कारण तमाम किसानों के खाते में धनराशि नहीं पहुंच रही है। इतना ही नहीं कई किसान अभी पंजीकरण भी नहीं करा पाए हैं। इतना ही नहीं पंजीकरण कराकर आवेदन करने वाले कई किसानों को अनुदान पर कृषि यंत्र भी नहीं मिल पा रहा है। लॉकडाउन के कारण कई अन्य योजनाओं के लाभ से भी किसान वंचित हो गए हैं। उप निदेशक कृषि जय प्रकाश ने कहा कि समस्याओं के समाधान के लिए किसान आनलाइन शिकायत कर सकते हैं। किसान सम्मान निधि की संबंधी त्रुटियों के सुधार हेतु आधार नंबर, बैंक एकाउंट, मोबाइल नंबर आदि डाटा सहित शिकायत करें। हेल्पलाइन के माध्यम से मिली शिकायतों का निस्तारण करके उन्हें सूचित कर दिया जाएगा।

------------------------

जिले में प्रधानमंत्री किसान

सम्मान निधि की स्थिति

जनपद में कुल किसान: 8,16,662

अपात्र किसानों की संख्या: 1,62,645

जिले से बाहर रह रहे किसान: 84,330

पोर्टल पर फीड कृषकों की संख्या: 6,77,877

पहली किस्त पाने वाले किसान: 5,42,539

दूसरी किस्त पाने वाले किसान: 5,23,815

तीसरी किस्त पाने वाले किसान: 4,43,085

चौथी किस्त पाने वाले किसान: 3,23,671

chat bot
आपका साथी