जनपद को मिले दो हजार और किट

कोरोना मरीजों का त्वरित पहचान करने के लिए जनपद को दो हजार और कोविड-19 एजी रैपिड एंटीजेंट टेस्ट किट मिले हैं। किट से जांच करके 30 मिनट में रिपोर्ट मिल जाने से मरीजों को तुरंत क्वारंटीन कर दिया जाएगा जिससे संक्रमण पर काफी हद तक अंकुश लगेगा।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 19 Jul 2020 07:50 PM (IST) Updated:Mon, 20 Jul 2020 06:03 AM (IST)
जनपद को मिले दो हजार और किट
जनपद को मिले दो हजार और किट

जागरण संवाददाता, जौनपुर: कोरोना मरीजों का त्वरित पहचान करने के लिए जनपद को दो हजार और कोविड-19 एजी रैपिड एंटीजेंट टेस्ट किट मिले हैं। किट से जांच करके 30 मिनट में रिपोर्ट मिल जाने से मरीजों को तुरंत क्वारंटाइन कर दिया जाएगा, जिससे संक्रमण पर काफी हद तक अंकुश लगेगा।

जनपद में एक माह पूर्व तक परदेशियों की आ रही खेप के कारण संक्रमण में वृद्धि हुई थी। वर्तमान में जांच में विलंब और समय से मरीजों के क्वारंटाइन न किए जाने से संपर्क में आने वाले तेजी से चपेट में आ रहे हैं। आरटी-पीसीआर पर अत्यधिक लोड व ट्रूनेट से धीमी गति से हो रही जांच के कारण नमूना लेने के पांच से छह दिन में रिपोर्ट मिल रही थी। सरकार ने इस समस्या के समाधान हेतु किट से जांच की व्यवस्था लागू किया है। जनपद में 2500 किट की पहली खेप मिली थी, जिसका असर भी दिखने लगा है। किट का उपयोग संक्रमण का लक्षण दिखने वाले व्यक्ति की जांच में किया जा रहा है। रिपोर्ट पाजिटिव आने पर उसके संपर्क में आने वालों का परीक्षण कर तुरंत क्वारंटाइन कर दिया जा रहा है। इससे काफी हद तक संक्रमण के फैलने से रोक लगेगी।

chat bot
आपका साथी