अस्पताल परिसर में ही मिले डेंगू मच्छर के लारवा

वेक्टरजनित बीमारियों के नियंत्रण की जिस विभाग को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है वहीं बेपरवाह हो गया है। इसका उदाहरण प्राथमिक स्वास्थ्य मुंगराबादशाहपुर में देखने को मिला। रविवार को डेंगू के मरीजों मिलने की सूचना पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को सर्वे के दौरान अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य कर्मचारी समेत चार लोगों के कूलर में एडीज मच्छर के लारवा पाए गए। मलेरिया विभाग ने सभी को नोटिस जारी किया है।

By JagranEdited By: Publish:Mon, 17 Sep 2018 06:09 PM (IST) Updated:Mon, 17 Sep 2018 06:09 PM (IST)
अस्पताल परिसर में ही मिले डेंगू मच्छर के लारवा
अस्पताल परिसर में ही मिले डेंगू मच्छर के लारवा

जागरण संवाददाता, जौनपुर: वेक्टरजनित बीमारियों के नियंत्रण की जिस विभाग को अहम जिम्मेदारी सौंपी गई है वहीं बेपरवाह हो गया है। इसका उदाहरण प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुंगराबादशाहपुर में देखने को मिला। रविवार को डेंगू के मरीजों मिलने की सूचना पर पहुंची स्वास्थ्य विभाग की टीम को सर्वे के दौरान अस्पताल परिसर में स्वास्थ्य कर्मचारी समेत चार लोगों के कूलर में एडीज मच्छर के लारवा पाए गए। मलेरिया विभाग ने सभी को नोटिस जारी किया है।

मच्छरजनित बीमारियों को लेकर सूबे की सरकार काफी सतर्क है। मलेरिया विभाग के डायरेक्टर ने सभी जनपदों में पत्र भेजकर महामारी का रूप ले रही इन बीमारियों पर नियंत्रण, बचाव हेतु जागरूकता के लिए 12 विभागों को प्रचार-प्रसार की अहम जिम्मेदारी सौंपा है। जिलाधिकारी के निर्देशन में नियंत्रण हेतु अभियान चलाया जाना है। शासन का यह आदेश-निर्देश खतोखिताब तक ही सीमित दिख रहा है। अहम विचारणीय सवाल यह है कि वेक्टरजनित बीमारियों से नियंत्रण की अहम भूमिका वाला स्वास्थ्य विभाग भी लापरवाह हो गया है।

मुंगराबादशाहपुर के नईगंज मोहल्ले के दो लोगों के डेंगू की चपेट में आने की जानकारी होने पर जिला मुख्यालय से स्वास्थ्य विभाग की टीम पहुंची। टीम ने बुखार पीड़ितों की जांच, उपचार के साथ ही एंटी लारवा का छिड़काव भी किया।

मलेरिया विभाग द्वारा किए गए सर्वे में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र मुंगराबादशाहपुर परिसर और नईगंज मोहल्ला निवासी तीन लोगों के कूलर में डेंगू के वाहक एडीज मच्छरों के लारवा मिले। सहायक मलेरिया अधिकारी हरिश्चंद्र श्रीवास्तव ने यूपी सरकार के गजट नोटिफिकेशन के तहत मच्छरजनित स्थितियों को उत्पन्न करने संबंधित नोटिस जारी निर्देश दिया कि मच्छरजनित स्थितियों को 24 घटे के भीतर भौतिक, रसायन, जैविक अथवा अन्य किसी माध्यम से समाप्त कराना सुनिश्चित करें, अन्यथा की स्थिति में भारतीय दंड संहिता की धारा 188 के अंतर्गत कार्रवाई की जाएगी।

जिला मलेरिया अधिकारी वीपी ¨सह ने जनपदवासियों से आह्वान किया कि घरों, छतों व आस-पास पानी को एकत्र न होने दें। कूलरों, छत पर रखे बर्तनों आदि की गहना से जांच कर पात्रों में भरे पानी को गिरा दें। कहीं भी मच्छरजनित बीमारी फैलने की जानकारी होती है तो इसकी सूचना विभाग को दें। आपका का सहयोग अपेक्षित है।

chat bot
आपका साथी