जनपद में चार सीएचसी बने कोरोना अस्पताल

वैश्विक महामारी कोरोना को परास्त करने के लिए जनपद हर स्तर पर तैयार है। जनपद में चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को कोरोना अस्पताल बनाया गया है। गुरुवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित शिविर में इन अस्पतालों में तैनात चिकित्सकों व पैरामेडिकल कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 26 Mar 2020 05:07 PM (IST) Updated:Thu, 26 Mar 2020 05:07 PM (IST)
जनपद में चार सीएचसी बने कोरोना अस्पताल
जनपद में चार सीएचसी बने कोरोना अस्पताल

जागरण संवाददाता, जौनपुर: वैश्विक महामारी कोरोना को परास्त करने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य महकमा हर स्तर पर तैयार है। जनपद में चार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को कोरोना अस्पताल बनाया गया है। गुरुवार को मुख्य चिकित्साधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित शिविर में इन अस्पतालों में तैनात चिकित्सकों व पैरामेडिकल कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया गया।

देश में कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए मुख्यमंत्री ने दो-दो सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों को कोरोना अस्पताल बनाने का आदेश दिया था। जनपद की जनसंख्या अधिक होने और विदेश यात्रा व महानगरों से आने वालों की संख्या अधिक होने के कारण जिले में चार अस्पतालों को कोरोना अस्पताल बनाया गया है। इन अस्पतालों में 120 बेड की व्यवस्था है। जिला अस्पताल में बने बने कोरोना वार्ड में सिर्फ दस बेड की ही व्यवस्था है। जनपद में बनाए गए कोरोना अस्पताल में तैनात किए गए चिकित्सकों व स्वास्थ्य कर्मचारियों को प्रशिक्षित किया गया है। इन्हें मरीजों को घर से लाकर वार्ड में भर्ती करने, दवा-भोजन, रक्त नमूना लेने आदि की जानकारी दी गयी। इतना ही नहीं वह खुद कैसे सुरक्षित रहें इसे भी बताया गया। इससे पूर्व बुधवार को इन्हें प्रशिक्षित करने के लिए वीडियो कांफ्रेसिग के माध्यम से मास्टर ट्रेनर तैनात किए गए थे। कोरोना के नोडल अधिकारी डा. आरके सिंह, संचारी रोग प्रभारी डा. आइएन तिवारी, आइडीएसपी प्रभारी जियाउल हक आदि मौजूद उपचार व सर्तकता का प्रशिक्षण दिया।

बोले सीएमओ

जनपद बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नेहरू नगर, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र चांदपुर, मिहरावां और आदमपुर को कोरोना अस्पताल बनाया गया है। कोरोना अस्पतालों में लगाए गए 40 चिकित्सकों व 40 पैरामेडिकल स्टाफ को दो चरणों में प्रशिक्षण दिया गया। अगर जिला अस्पताल में भीड़ बढ़ी तो संक्रमित लोगों को इन अस्पतालों में भेजा जाएगा।

-डा.रामजी पांडेय

मुख्य चिकित्साधिकारी।

chat bot
आपका साथी