कैडेटों ने शानदार परेड कर ताकत का कराया अहसास

एनसीसी दिवस रविवार को जिले के विभिन्न कालेजों में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान कैडेटों ने शानदार परेड कर ताकत का अहसास कराया। इस दौरान कैडेटो को अच्छा नागरिक बनने व अनुशासन के लिए प्रोत्साहित किया गया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Nov 2019 06:27 PM (IST) Updated:Sun, 24 Nov 2019 06:27 PM (IST)
कैडेटों ने शानदार परेड कर ताकत का कराया अहसास
कैडेटों ने शानदार परेड कर ताकत का कराया अहसास

जागरण संवाददाता, जौनपुर : एनसीसी दिवस रविवार को जिले के विभिन्न कालेजों में धूमधाम से मनाया गया। इस दौरान कैडेटों ने शानदार परेड कर ताकत का अहसास कराया। कैडेटों को अच्छा नागरिक बनने व अनुशासन के लिए प्रोत्साहित भी किया गया।

98 यूपी बटालियन एनसीसी के तत्वावधान में टीडी महाविद्यालय में एनसीसी दिवस कर्नल परमदीप सिंह के निर्देशन में मनाया गया। परेड में कैडेट्स द्वारा शानदार परेड का प्रदर्शन किया गया। कैडेट्स को पौधरोपण के महत्व डिजिटल ट्रांजैक्शन नारी सम्मान एवं दहेज जैसी कुप्रथा से अवगत कराया गया। मेजर पीपी सिंह द्वारा परेड की सलामी ली गई। कैप्टन रजनीश सिंह, सूबेदार मेजर अंसारी, बीएचएम गोपाल थापा, हवलदार संजय कुमार, सीनियर अंडर ऑफिसर हिमांशु सिंह, सुमित कुमार ने सक्रिय भूमिका निभाई। कर्नल सजल जैन के निर्देशन में टीडी इंटर कालेज स्थित बटालियन के मुख्य द्वार से रन फॉर फन दौड़ का आयोजन हुआ। एडम ऑफिसर ले.कर्नल जितेंद्र दहिया ने झंडी दिखाकर रवाना किया। किसान आदर्श राष्ट्रीय इंटर कालेज प्रतापगंज में धूमधाम से एनसीसी दिवस मनाया गया। इस दौरान कैडेटों द्वारा दौड़, भाषण प्रतियोगिता के साथ लोगों को स्वच्छता के प्रति जागरूक करने के लिए प्रतियोगिता का आयोजन हुआ। एनसीसी के कैडेटों ने प्रतापगंज बाजार से लेकर गुलजारगंज तक रैली निकालकर पर्यावरण को सुरक्षित रखने के लिए अधिक से अधिक पौधा लगाने का आह्वान किया। एनसीसी आफिसर विनय कुमार ने एनसीसी कैडेटों के सामने एनसीसी दिवस पर प्रकाश डाला। आभार प्रधानाचार्य डा.संजय चौबे ने जताया।

वहीं पब्लिक इंटर कालेज केराकत के मैदान में कालेज के जूनियर एवं सीनियर कैडेटों ने हिस्सा लेकर अपने करतबों को दिखाया। इसके पूर्व कार्यक्रम का शुभारंभ झंडारोहण व एनसीसी गीत के साथ प्रारंभ हुआ। इस मौके पर रमापति सरोज, नीरज सिंह, हरि आदि मौजूद रहे। कुटीर पीजी कालेज चक्के में एनसीसी के कैडेटों ने ट्रेनिग स्टाफ प्रेम पाल व लेफ्टिनेंट डा.चित्रसेन गुप्ता की उपस्थिति में परेड किया गया। इसके बाद महाविद्यालयीय परिक्षेत्र, चक्के, खुटहन, सरैया, छतरीपुर समेत अन्य गांव में जाकर जन जागरण जागरूकता के तहत रैली निकाली। रैली का मुख्य उद्देश्य साफ-सफाई एवं प्रौढ़ शिक्षा अभियान रहा।

मड़ियाहूं पीजी कालेज व बीएनबी इंटर कालेज के एनसीसी कैडेटों ने संयुक्त रूप से एनसीसी दिवस मनाया। इस दौरान एनसीसी कैडेटों ने देश सेवा का संकल्प लिया। प्रबंधक अपूर्व तिवारी ने कैडेटों के जज्बे की तारीफ की। इस अवसर पर कैप्टन एसके पाठक, कैप्टन शिवशंकर मिश्रा, सुशील मिश्रा, डा.श्याम दत्त दूबे आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी