98 यूपी बटालियन का है गौरवशाली इतिहास

By Edited By: Publish:Wed, 26 Dec 2012 01:02 AM (IST) Updated:Wed, 26 Dec 2012 01:03 AM (IST)
98 यूपी बटालियन का है गौरवशाली इतिहास

जौनपुर: 98 यूपी बटालियन का एक गौरवशाली इतिहास रहा है। इस बटालियन का हिस्सा होना फक्र की बात है और यह सौभाग्य हम प्रत्येक कैडेट के चेहरे पर देखना चाहते हैं। उक्त बातें कैंप कमांडेंट कर्नल ओपी मिश्र ने तिलकधारी महाविद्यालय मैदान पर आयोजित दस दिवसीय संयुक्त वार्षिक प्रशिक्षण शिविर के उद्घाटन अवसर पर कही।

उन्होंने कहा कि एनसीसी कैडेटों का प्रशिक्षण इस प्रकार नियोजित किया जाता है कि वह देश के जागरूक, निडर और उत्तरदायी नागरिक के रूप में राष्ट्र के निर्माण में अपनी उल्लेखनीय भूमिका निभा सकें। कर्नल मिश्र ने कहा कि प्रत्येक कैडेट को जीवन में मिलने वाले सभी बड़े-छोटे अवसर का उपयोग अपनी पूरी क्षमता के साथ करना चाहिए, जिससे उनकी जन्मजात क्षमताओं का सर्वागीण विकास हो सके। इस दस दिवसीय शिविर में विभिन्न प्रतियोगिताओं और अनेक प्रकार की शारीरिक और मानसिक प्रशिक्षण द्वारा कैडेटों को अनेक अवसर प्रदान किया जाएगा।

कैंप कमांडेंट ने बताया कि इस शिविर में बी और सी प्रमाण पत्र परीक्षा तैयारी के साथ हथियारों के साथ ड्रिल में महारत हासिल करने, अच्छी फायरिंग का अभ्यास कराने के साथ ही प्रतिभा संपन्न कैडेटों की पहचान कर उन्हें राष्ट्रीय स्तर पर उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए खासतौर पर तैयार किया जा सके। शिविर का विशेष आकर्षण सेना की सबसे छोटी युद्धक टुकड़ी सैक्सन के अटैक का अभ्यास और सार्वजनिक प्रदर्शन तथा 39 गोरखा ट्रेनिंग सेंटर वाराणसी द्वारा आर्मी बैंड का प्रदर्शन है।

इस मौके पर मेजर रमेशमणि त्रिपाठी, मेजर पीपी सिंह, ले. रजनीश सिंह, ले. राम प्रकाश सिंह, जीसीआइ खुशबू तिवारी तथा सूबेदार मेजर शिवनंदन सिंह सहित अन्य लोग मौजूद रहे।

मोबाइल पर ताजा खबरें, फोटो, वीडियो व लाइव स्कोर देखने के लिए जाएं m.jagran.com पर

chat bot
आपका साथी