शौचालयों के लिए भेजा गया 18 करोड़ का प्रस्ताव

जिले में एक भी परिवार शौचालय से वंचित न रह जाय इसके लिए शासन स्तर से एनएलओबी योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत जनपद में कुल 23 हजार शौचालयों का निर्माण कराये जाने का लक्ष्य रखा गया है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 04:34 PM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 04:34 PM (IST)
शौचालयों के लिए भेजा गया 18 करोड़ का प्रस्ताव
शौचालयों के लिए भेजा गया 18 करोड़ का प्रस्ताव

जागरण संवाददाता, जौनपुर : जिले में एक भी परिवार शौचालय से वंचित न रह जाय इसके लिए शासन स्तर से एनएलओबी योजना की शुरुआत की गई है। इसके तहत जनपद में कुल 23 हजार शौचालयों का निर्माण कराये जाने का लक्ष्य रखा गया है। इसके सापेक्ष महज 18 करोड़ रुपये ही उपलब्ध हैं, वित्तीय वर्ष के अंत में शौचालयों का निर्धारित लक्ष्य पूरा करने के लिए 18 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है।

कोरोना वायरस के चलते आये गतिरोध के कारण जहां धनराशि अवमुक्त नहीं हो पा रही है वहीं निर्माण कार्य भी बंद पड़ा है। नए वित्तीय वर्ष में शौचालय की आस लगाए प्रतीक्षारत लोगों में मायूसी है। निल लेफ्ट आउट बेस लाइन के तहत जिले में कुल 27 हजार का नाम शौचालय बनने के लिए प्रस्ताव शासनस्तर पर भेजा गया था। इसमें पांच हजार लोगों को अपात्र घोषित कर दिया गया, इसके बाद कुल 23 हजार शौचालय बनना था। एक शौचालय के निर्माण में 12 हजार रुपये की लागत आनी है। जिसके सापेक्ष जिले में कुल 18 करोड़ रुपये ही प्राप्त हुए हैं। अभी तक कुल 4500 शौचालयों का निर्माण पूर्ण हो चुका है। शासन स्तर से अभी 18 करोड़ रुपये के शौचालय की डिमांड की गई है। बोले अधिकारी

इस बाबत सीडीओ अनुपम शुक्ला ने बताया कि जिले में एनएलओबी योजना के तहत 23 हजार शौचालय बनने हैं। इसमें 4500 पूर्ण हो चुके हैं, शेष पर काम जारी है। इसमें 18 करोड़ रुपये प्राप्त हुआ। 18 करोड़ रुपये का प्रस्ताव भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी