आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, दो की मौत

जागरण संवाददाता, जौनपुर : आंधी-तूफान ने रविवार की रात जनपद में जमकर तबाही मचाई। हवा के झोकों में टिन

By JagranEdited By: Publish:Tue, 25 Apr 2017 01:01 AM (IST) Updated:Tue, 25 Apr 2017 01:01 AM (IST)
आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, दो की मौत
आंधी-तूफान ने मचाई तबाही, दो की मौत

जागरण संवाददाता, जौनपुर : आंधी-तूफान ने रविवार की रात जनपद में जमकर तबाही मचाई। हवा के झोकों में टिनशेड व छप्पर उड़ने से कई परिवार बेघर हो गए। पेड़ और पक्की दीवार गिरने महिला समेत दो की मौत हो गई। एक युवक गंभीर रूप से घायल हो गया। कई जगह पेड़ और बिजली के पोल उखड़ गए तो टीनशेड और छप्पर उड़ने से भारी नुकसान हुआ।

केराकत कोतवाली क्षेत्र के टिसौरी गांव में अंधड़ के चलते आठ फीट पक्की दीवार जमींदोज हो गई। मलबे में ननिहाल आए रोशन यादव (15) पुत्र स्व. विनोद यादव निवासी गोबरा थाना चंदवक और उसका मामा सतीश यादव (32) दब गए। परिवार के लोगों की चीख-पुकार सुनकर जुटे ग्रामीणों ने दोनों को बाहर निकाला। रोशन ने मौके पर ही दम तोड़ दिया जबकि सतीश को गंभीरावस्था में वाराणसी के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

सूचना पर पहुंचे उपजिलाधिकारी अयोध्या प्रसाद ने हर संभव मदद का आश्वासन दिया। सरपतहां थाना क्षेत्र के असैथापट्टी नौरंग गांव में नीम के पेड़ के नीचे दबकर एक महिला की मौत हो गई। घटना की वजह तेज आंधी बनी। गांव निवासी वंशराज ¨बद की पत्नी कुमारी देवी (55) रात में घर के ओसारे में सोई हुईं थीं। बारह बजे के आस-पास तेज आंधी आई तो वह बाहर निकलकर द्वार पर रखे भूसे के ढेर को तिरपाल से ढंकने लगी।

इसी बीच नीम का पेड़ गिर पड़ा जिसके नीचे वह दब गईं। थोड़ी देर बाद आंधी थमने पर परिवार वालों ने देखा तो चीख-पुकार मची। किसी तरह ग्रामीणों के सहयोग से उन्हें बाहर निकाला गया। आनन-फानन में लोग उन्हें पुरुष अस्पताल शाहगंज ले गए, जहां से उन्हें जौनपुर रेफर किया गया ¨कतु रास्ते में मौत हो गई।

बदलापुर क्षेत्र के बनगांव भूमिहार गांव में शीशम का पेड़ गिरने से किसान सचिन गुप्ता की लगभग 60 हजार रुपये कीमत की भैंस की दर्दनाक मौत हो गई।

खेतासराय के जमदहां निवासी अबुशाद, पोरईखुर्द निवासी बेचन राजभर समेत कई ग्रामीणों का टिनशेड, छप्पर व मड़ाई कर रखा भूसा उड़ गया। बरईपार क्षेत्र के गोहदा गाव के जीतलाल पटेल के दालान का 50 सीमेंटशेड उड़कर क्षतिग्रस्त हो गया। ¨सगरामऊ क्षेत्र के भूला गांव के केवट बस्ती में पेड़ गिरने से दबकर भैंस की मौत हो गई।

मछलीशहर कस्बे के कजियाना मोहल्ला स्थित बेबी केयर कांवेंट स्कूल के सात कक्षों के ऊपर लगा टिनशेड और पक्की दीवार गिर गई। इसी प्रकार मोहल्ला फूलखां में इंद्रेश तिवारी के निर्माणाधीन मकान की नव निर्मित दीवार गिर गई।

तार-खंभा टूटकर गिरने से विद्युत आपूर्ति ठप

जौनपुर : प्राकृतिक आपदा के चलते जनपद की विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई है। तेज अंधड़ में कई स्थानों पर तार व खंभे टूटकर गिर गए हैं। बरसठी क्षेत्र के मियांचक निगोह बाजार में कई स्थानों पर बिजली के खंभे टूटकर गिर गए। जिसके चलते बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

बदलापुर क्षेत्र में बिजली व्यवस्था प्रभावित हो गई है। तेज आंधी के चलते महदा गांव में दो, सलामतपुर में दो, बहरीपुर में तीन, ढेमा में एक, अहिरौली में एक, बटाऊबीर में दो, बीबीपुर में तीन व कुशहां में एक खंभा व तार टूट गया। आंधी-तूफान से पांचों फीडर बिजली विहीन हो गया है। एसडीओ एचके प्रजापति का कहना है कि मरम्मत काम तेजी चल रहा है। जहां-जहां खंभे व तार टूटे हैं वहां-वहां से लाइन खोलकर सेवा बहाल की जा रही है। मीरगंज क्षेत्र के चकिया और भटहर के बीच दो खंभा के टूट जाने से चकिया, भटहर आदि गांवों की बिजली आपूर्ति बाधित हो गई है।

chat bot
आपका साथी