बीटीसी : 'खिलाड़ियों' तक पहुंचने की जांच शुरू

जौनपुर : यदि इसी तरह जांच प्रक्रिया जारी रही तो कई शिक्षा माफियाओं का पकड़ में आना तय है। वजह 'दैनिक

By Edited By: Publish:Wed, 29 Jul 2015 08:14 PM (IST) Updated:Wed, 29 Jul 2015 08:14 PM (IST)
बीटीसी : 'खिलाड़ियों' तक पहुंचने की जांच शुरू

जौनपुर : यदि इसी तरह जांच प्रक्रिया जारी रही तो कई शिक्षा माफियाओं का पकड़ में आना तय है। वजह 'दैनिक जागरण' की खबर को संज्ञान में लेते हुए बीटीसी 2013 के द्वितीय सेमेस्टर की हुई परीक्षा में सामूहिक नकल के लिए बड़े पैमाने पर किए गए ठेके का खुलासा करने के लिए जांच शुरू कर दिया है। इसके लिए पकड़े गए सभी आरोपियों के मोबाइल नंबरों को खंगाला जा रहा है। साथ ही उनके मोबाइल में वाट्सएप के माध्यम से आए और गए मैसेज किसके और कहां के है, की भी जानकारी एकत्र की जा रही है। यह अलग बात है कि इसके लिए पुलिस कितना समय लेती और क्या खुलासा करती है।

'जागरण' ने 29 जुलाई की अंक में 'पास कराने को बड़े पैमाने पर ठेका' शीर्षक से खबर को प्रकाशित किया था। जिसमें इमला बोल रहे गुरू जी से लेकर इस बात का भी संकेत दिया था कि नकल कराने के इस खेल को कराने वालों के तार काफी दूर तक है। इतना नहीं परीक्षा कराने की जिम्मेदारी लिए कालेज प्रशासन की लापरवाही को भी उजागर करते हुए गंभीर संकेत दिया था। जिसे संज्ञान में लेते हुए कार्रवाई भी शुरू कर दी गई है। इस बाबत एक उच्च अधिकारी ने बताया कि कालेज प्रशासन की भूमिका को संदिग्ध बताया गया है। इसके लिए रिपोर्ट तैयार कर शासन को भी भेज दिया गया है। साथ ही अन्य कार्रवाई का दौर जारी है।

छात्रों के भी मोबाइल से खुलेगा राज

बीटीसी परीक्षा में सामूहिक नकल की शिकायत पर पहुंचे प्रशासन ने 13 छात्रों की मोबाइल भी जब्त किया था। आरोपियों के अलावा इन छात्रों के मोबाइल में दर्ज नंबरों को भी खंगाला जा रहा है। यह पता लगाने की कोशिश की जा रही है कि आखिर कहां-कहां से कौन-कौन था इस खेल में शामिल, कौन था उनके संपर्क आदि के बारे में पता लगाने में जुट गई है। अधिकारियों की माने तो यदि इसी तरह जांच प्रक्रिया जारी रही तो चौकाने वाली सच्चाई भी सामने आ सकती है।

केंद्र के समीप से हो रहा था संचालन

'जागरण' ने इस बात का भी अपने खबर में जिक्र किया था कि नकल के खेल का संचालन टीडी इंटर कालेज के समीप से ही हो रहा है, जो अब सच निकला। कालेज के गेट के पास से पकड़े गए आरोपियों ने इस बात को कबूल भी किया है। साथ ही अधिकारियों की माने तो इस संचालन की मानीट¨रग दूर से ही हो रही थी।

chat bot
आपका साथी