भूगर्भ जलस्तर बढ़ाने को सहेजें वर्षा का पानी

संवाद सूत्र रामपुरा बारिश के दौरान आसमान से ि

By JagranEdited By: Publish:Tue, 21 Jul 2020 10:58 PM (IST) Updated:Tue, 21 Jul 2020 10:58 PM (IST)
भूगर्भ जलस्तर बढ़ाने को सहेजें वर्षा का पानी
भूगर्भ जलस्तर बढ़ाने को सहेजें वर्षा का पानी

संवाद सूत्र, रामपुरा : बारिश के दौरान आसमान से गिरने वाली बूंदें अमृत समान होती हैं। इनको सहेज कर रखें तो भूगर्भ जलस्तर जरूर बढ़ेगा। सभी लोग जलस्तर को बढ़ाने में सहयोगी बनें। उक्त बातें मंगलवार को ब्लॉक सभागार में भूजल सप्ताह के तहत हुई गोष्ठी में बीडीओ ओमप्रकाश द्विवेदी ने कही।

उन्होंने कहा कि बुंदेलखंड में वैसे भी जलस्तर बहुत कम हो गया है। जल का दोहन कम किया जाए ताकि भविष्य में जल के लिए कोई परेशानी नहीं हो। भूजल स्तर बढ़ाने के लिए मेंड़ बंदी, जलरोध बांध, खेत तालाब, शॉक पिट बनवाएं और घटते जलस्तर को बढ़ाने में सभी लोग अपना योगदान दें। जेई लघु सिचाई राजेंद्र बाबू यादव ने कहा कि भूजल सप्ताह का बुधवार को समापन होगा। इसके बाद भी लोग जलस्तर बढ़ाने में हर संभव सहयोग करें। बारिश का पानी सहेजने से ही कामयाबी मिलेगी।

ब्लॉक क्षेत्र की 10 ग्राम पंचायतों में बनेंगे खेत तालाब

बीडीओ ओमप्रकाश द्विवेदी ने बताया कि ब्लॉक की 44 में से दस ग्राम पंचायतों में खेत तालाब बनवाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। सभी सचिवों को निर्देश दिए गए हैं कि तीन दिन में 10 गांवों के किसानों का चयन कर सूची उपलब्ध करवाई जाए। एपीओ ब्रजेश कुमार ने बताया कि जिस किसान का खेत तालाब योजना में चयनित किया जाए उससे खेत की खसरा, खतौनी की नकल लेकर ब्लॉक में जल्द ही जमा करवा दें। इस मौके पर पुष्पेंद्र यादव, जलील ब़ख्श सिद्दीकी, ओमनरायन, सुधीर द्विवेदी, राघवेंद्र, अनिल बाबू, शैलेंद्र सिंह, रामकुमार आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी