प्लांटों से शुरू आक्सीजन की आपूर्ति, फिर भी खरीद रहे अस्पताल

जागरण संवाददाता उरई वैश्विक महामारी की दूसरी लहर में आक्सीजन को लेकर आए संकट से

By JagranEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 06:04 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 06:04 PM (IST)
प्लांटों से शुरू आक्सीजन की आपूर्ति, फिर भी खरीद रहे अस्पताल
प्लांटों से शुरू आक्सीजन की आपूर्ति, फिर भी खरीद रहे अस्पताल

जागरण संवाददाता, उरई : वैश्विक महामारी की दूसरी लहर में आक्सीजन को लेकर आए संकट से उबरने के लिए सरकार ने जिले में चार आक्सीजन प्लांट स्वास्थ्य विभाग को दिए है। करोड़ों की लागत वाले इन प्लांटों के चालू होने से कागज पर पर्याप्त उपलब्धता हो गई है, लेकिन आज भी जनपद के अधिकांश अस्पतालों में उपयोग के लिए आक्सीजन खरीदना मजबूरी है। कहीं भी रिफिलिग प्लांट न लगाए जाने से यह गतिरोध है।

वैरिएंट को लेकर प्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है, वहीं दूसरी तरफ जिले में महामारी से निपटने के लिए अभी तक समुचित व्यवस्था नहीं हो पाई है। सबसे बड़ी बाधा लाइफ लाइन आक्सीजन को लेकर है। वैश्विक महामारी की दूसरी लहर में आक्सीजन को लेकर चहुंओर हाहाकार मचा था। गंभीर मरीजों के उपचार में इस आक्सीजन की अनुपलब्धता सबसे बड़ी बाधा थी। इस प्रकार के संकट की पुनरावृत्ति न हो इसके लिए केंद्र व प्रदेश सरकार ने चार प्लांट स्थापित किए गए। दो राजकीय मेडिकल कालेज, एक कोंच और एक जिला अस्पताल में स्थापित प्लांटों को चालू भी कर दिया गया है। जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग एक ओर पर्याप्त उपलब्धता का दावा कर रहा वहीं दूसरी ओर जिले के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों समेत सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों पर प्राइवेट आपूर्तिकर्ताओं से खरीद कर काम चलाना पड़ रहा है।

---------------------

अभी किसी प्लांट पर रिफिलिग की व्यवस्था नहीं है। कुछ प्लाटों पर प्रक्रिया चल रही है। शासन के निर्देशानुसार आगे की व्यवस्था की जाएगी।

डा. एनडी शर्मा, सीएमओ

chat bot
आपका साथी