35 करोड़ के उरई रेलवे यार्ड में 'भ्रष्टाचार की घुन'

तस्वीर एक प्लेटफार्म नंबर दो और तीन को पॉलीथीन युक्त मिट्टी से भर दिया गया। ठोस मिट्टी न हो

By JagranEdited By: Publish:Fri, 25 Dec 2020 06:52 PM (IST) Updated:Fri, 25 Dec 2020 06:52 PM (IST)
35 करोड़ के उरई रेलवे यार्ड में 'भ्रष्टाचार की घुन'
35 करोड़ के उरई रेलवे यार्ड में 'भ्रष्टाचार की घुन'

तस्वीर एक :

प्लेटफार्म नंबर दो और तीन को पॉलीथीन युक्त मिट्टी से भर दिया गया। ठोस मिट्टी न होने से यह मिट्टी अभी से उखड़ने लगी है। बरसात के समय इसका हाल और बुरा हो जाएगा। तस्वीर दो :

प्लेटफार्म दो और तीन पर बनाई गई बाउंड्रीवाल अभी से चटकने लगी है। स्थिति यह हो गई है कि अभी बनाई गई दीवार पर पचास से अधिक स्थान पर दरारें दिखने लगी हैं।

जागरण संवाददाता, उरई : यह दो तस्वीरें 35 करोड़ रुपये की लागत से बने यार्ड की बदहाली बताने के लिए काफी हैं। दोहरीकरण के दौरान बनाए जाने वाले इस यार्ड में भ्रष्टाचार की घुन लग चुकी है। मानक के अनुसार काम न होने के कारण रेलवे के इस बड़े प्रोजेक्ट पर हर ओर खामियां दिख रही हैं। कार्यदायी संस्था रेल विकास निगम लिमिटेड के दावों की पोल खुलने लगी हैं। इन दावों की सच्चाई दैनिक जागरण टीम ने परखी तो हकीकत कुछ और ही दिख रही है।

झांसी-कानपुर रेलखंड पर दोहरीकरण का कार्य किया जा रहा है। जिसे कार्यदायी संस्था रेल विकास निगम लिमिटेड कर रही है। इसमें उरई रेलवे स्टेशन में 35 करोड़ की लागत से एक रेलवे यार्ड का भी निर्माण कार्य कराया जा रहा है। निर्माण कार्य में मानकों को पूरी तरह से दरकिनार किया जा रहा है। हाल ही में डीआरएम संदीप माथुर ने रेलवे स्टेशन का दौरा भी किया था इस दौरान कई खामियां सामने आईं थी। उन्होंने कमियों को दूर करने के निर्देश भी दिए थे लेकिन इसके बाद भी मानकों का कोई ध्यान नहीं रखा गया है। इस यार्ड के निर्माण को इसी माह पूरा करना था लेकिन अभी तक पचास फीसद कार्य ही पूरा हो सका है।

तीन किलोमीटर का बन रहा यार्ड

उरई स्टेशन का यार्ड तीन किलोमीटर में बनाया जा रहा है। जो करमेर रोड रेलवे क्रासिग के गेट नंबर 183 से लेकर अजनारी क्रासिग के गेट नंबर 181 तक तैयार किया जा रहा है।

प्लेटफार्म की यह होगी लंबाई चौड़ाई

यार्ड में बन रहे प्लेटफार्म नबंर एक की लंबाई 655 मीटर व चौड़ाई दस मीटर में होगी। प्लेट फार्म नंबर दो और तीन की लंबाई 600 व 10.5 मीटर है। वहीं प्लेट फार्म नंबर चार पर बन रहे गुड शेड की लंबाई 770 व चौड़ाई 20 मीटर है। प्लेटफार्म की बाउंड्रीवॉल में अगर किसी तरह की गड़बड़ी हुई है तो उसे फिर से तोड़कर दुरुस्त कराया जाएगा।

- प्रियांक गुप्ता, प्रोजेक्ट डॉयरेक्टर

chat bot
आपका साथी