बढ़ती उम्र के साथ घेर लेती हैं हड्डी व जोड़ों की बीमारियां

- हड्डी रोग से बचाव को लेकर युवाओं को होना होगा जागरूक - जिला अस्पताल में 200 के करीब

By JagranEdited By: Publish:Mon, 18 Oct 2021 11:13 PM (IST) Updated:Mon, 18 Oct 2021 11:13 PM (IST)
बढ़ती उम्र के साथ घेर लेती हैं हड्डी व जोड़ों की बीमारियां
बढ़ती उम्र के साथ घेर लेती हैं हड्डी व जोड़ों की बीमारियां

- हड्डी रोग से बचाव को लेकर युवाओं को होना होगा जागरूक

- जिला अस्पताल में 200 के करीब रोजाना होती ओपीडी जागरण संवाददाता, उरई : बढ़ती उम्र के साथ हड्डियों व जोड़ों में कई तरह की समस्या होने लगती है। ऐसे में अगर जवानी में ध्यान दिया जाए तो बुढ़ापे में हड्डियां परेशान नहीं करेंगी। यह कहना जिला अस्पताल के डाक्टर दीपक आर्या का। प्रति वर्ष 20 अक्टूबर को विश्व ऑस्टियोपोरोसिस दिवस पर लोगों को रोकथाम, निदान और इलाज के प्रति जागरूक किया जाता है।

जिला अस्पताल में रोजाना हड्डी रोग के 200 मरीजों का उपचार किया जाता है। विशेषज्ञ कहते हैं कि हड्डियों के कमजोर होने (ऑस्टियोपोरोसिस) के खतरे से बचा नहीं जा सकता, लेकिन इसे कम किया जा सकता है। हड्डियों के ढांचे में एक प्रोटीन का, जो जैविक होता है और दूसरा खनिज पदार्थ का, जो अजैविक होता है। जैविक हिस्सा एक जटिल जाल की तरह होता है और उसके ऊपर खनिज पदार्थ जमा होते हैं। इससे हड्डी की संरचना का निर्माण होता है। बढ़ती उम्र के साथ प्रोटीन का जैविक हिस्सा खराब जीवनशैली की वजह से धीरे-धीरे कमजोर होता जाता है।

-------------------------------------

32 साल तक होता हड्डियों का विकास 32 साल तक हड्डियों का विकास होता है, और 45 साल तक हड्डियां स्थिर होती हैं। इसके बाद हड्डियों पर उम्र का असर पड़ने लगता है। यही कारण है कि लोग कहते हैं कि बुढ़ापे में हड्डी नहीं जुड़ती है। इस लोगों को अधिक सतर्कता बरतनी चाहिए।

-----------------------------------

यह है बीमारी के लक्षण

व्यक्ति के शरीर में ऑस्टियोपोरोसिस का असर होने पर थकावट, हाथ-पांव में दर्द, कमर दर्द, हल्की चोट लगने पर हड्डियों का टूटना और काम करने की इच्छा न करने जैसी शिकायतें होने लगती हैं। यह समस्या पुरुषों में 60 साल और महिलाओं में 40 साल के बाद देखने को मिलती है।

-----------------------

इस तरह किया जा सकता बचाव

बचाव को लेकर खाने में कैल्शियम और प्रोटीनयुक्त पदार्थों का सेवन करना चाहिए, वहीं प्रतिदिन कम से कम 20 मिनट तक धूप में जरूर बैठें। रोज कम से कम 45 मिनट व्यायाम करना चाहिएए। सेहत को दुरुस्त रखने के लिए धूम्रपान व शराब से दूरी बनाना चाहिए।

----------------------------------

एक नजर आंकड़े पर

सोमवार - 200

शनिवार - 180

शुक्रवार - 186

गुरुवार - 190

बुधवार - 192

-----------------------------

जिला अस्पताल में रोजाना लगभग 150 से 200 मरीज का उपचार किया जाता है। साथ ही गंभीर मरीजों का ऑपरेशन और भर्ती भी किया जाता है।

दीपक आर्या, हड्डी रोग विशेषज्ञ जिला अस्पताल

chat bot
आपका साथी