7575 मुकदमों का किया गया निस्तारण

जागरण संवाददाता उरई जिला जजी में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस द

By JagranEdited By: Publish:Sat, 11 Sep 2021 11:38 PM (IST) Updated:Sat, 11 Sep 2021 11:38 PM (IST)
7575 मुकदमों का किया गया निस्तारण
7575 मुकदमों का किया गया निस्तारण

जागरण संवाददाता, उरई: जिला जजी में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया। इस दौरान 7575 मुकदमों का निस्तारण किया गया। बैंकों से संबंधित सबसे ज्यादा 551 प्रकरण निस्तारित हुए।

जिला जजी परिसर में संपन्न हुई राष्ट्रीय लोक अदालत में एक्सीटेंड के 99 मामलों में पीड़ित पक्ष को दो करोड़ 75 लाख 92 हजार 331 रुपये क्षतिपूर्ति के रूप में दिलाए गए। वहीं बैंकों के बकाया ऋण के 551 मामलों में बैंक एवं बकायेदारों के बीच पांच करोड़ 23 लाख 54 हजार की धनराशि का समझौता कराते हुए दो करोड़ 29 लाख 17 हजार की धनराशि जमा कराई गई। इसके अलावा 1050 वादकारी लाभान्वित हुए। आपराधिक प्रकरणों में विभिन्न मजिस्ट्रेट न्यायालयों ने पांच लाख 33 हजार 990 रुपये बतौर जुर्माना धनराशि अभियुक्तों से राजकीय कोष में जमा कराई। जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की सचिव रेनू यादव ने बताया कि जनपद न्यायाधीश तरुण सक्सेना 58 मुकदमों का निस्तारण किया। मोटर दुर्घटना दावा अधिकरण के पीठासीन अधिकारी राजीव कुमार ने 99 याचिकाओं का निस्तारण किया। इनमें प्रतिकर के रूप में 2,75,92,331 धनराशि याचीगण को दिलाई गई। कुटुम्ब न्यायालयों में 73 मुकदमों का निस्तारण किया गया। अपर जिला जज बीडी भारती समेत समस्त अपर जिला न्यायाधीशों ने 234 मुकदमे निस्तारित किए। सीजेएम अंजू राजपूत ने 437 वादों का निस्तारण कर 2,88,030 रुपये अर्थदंड जमा कराया। इसी तरह विभिन्न अदालतों में कुल 7575 मुकदमे लोक अदालत के माध्यम से निस्तारित करने में सफलता मिली है। समाधान दिवस में सुनीं फरियादियों की शिकायतें

जागरण संवाददाता, उरई: शनिवार को थाना समाधान दिवस का आयोजन किया गया। जिले के कुल 18 थानों में सौ से अधिक शिकायतें दर्ज की गईं। इनमें बीस शिकायतों का निस्तारण हुआ।

कोतवाली में छह शिकायतें आईं जिनमें चार का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। कोतवाली में सीओ संतोष कुमार ने थाना समाधान दिवस में शिकायतें सुनीं। इस दौरान छह फरियादी अपनी शिकायतें लेकर पहुंचे। जिसमें सीओ ने त्वरित कार्रवाई करते हुए चार शिकायतों का निस्तारण मौके पर ही करवा दिया। साथ ही दो शिकायतें संबंधित हल्का इंचार्जों को निस्तारण के लिए दी हैं।

माधौगढ़ थाने में थाना प्रभारी प्रवीण यादव ने शिकायतों को सुना जिसमें आठ शिकायतें दर्ज कराई गईं और मौके पर पांच का निस्तारण कर दिया गया। रामपुरा थाने में प्रभारी निरीक्षक जे पी पाल ने शिकायतों को सुना जिसमें चार शिकायतें आईं। मौके पर एक भी शिकायत का निस्तारण नहीं हो सका। डकोर थाने में एसडीएम गुलाब सिंह ने शिकायतों को सुना जिसमें दो शिकायतों का मौके पर निस्तारण कर दिया गया। थाना प्रभारी निरीक्षक अशोक कुमार वर्मा, दरोगा सतेंद्र कुमार, हरिकिशन, लेखपाल अमित, सुमित निरंजन आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी