कमरे में आनी चाहिए स्वच्छ हवा

उरई, जागरण संवाददाता : मौसम में परिवर्तन की वजह से इन दिनों बच्चों और बुजुर्गों में बुखार बार-बार आन

By Edited By: Publish:Wed, 07 Oct 2015 05:44 PM (IST) Updated:Wed, 07 Oct 2015 05:44 PM (IST)
कमरे में आनी चाहिए स्वच्छ हवा

उरई, जागरण संवाददाता : मौसम में परिवर्तन की वजह से इन दिनों बच्चों और बुजुर्गों में बुखार बार-बार आने की समस्या सामने आ रही है। ऐसे में हर व्यक्ति को अपने कमरे में स्वच्छ हवा आने की व्यवस्था करनी चाहिए। जिन घरों में खुली व स्वच्छ हवा की समस्या है, वहीं पर बुखार की समस्या ज्यादा आती है। यह बात दैनिक जागरण के प्रश्न प्रहर कार्यक्रम में जिला अस्पताल के आयुष चिकित्सक डा. पंकज वर्मा ने कही।

प्रश्न : मेरे बच्चे को दो दिन से बुखार आ रहा है? सुषमा, राजेंद्र नगर

उत्तर : बुखार आने पर माथे पर पानी की पट्टी रखें व बदन को पोंछे एवं स्वच्छ हवा का कमरे में आवागमन की व्यवस्था करें तथा डाक्टर की सलाह से दवा लें।

प्रश्न : मलेरिया से कैसे बचाव करें? कुलदीप ¨सह, तुलसी नगर

उत्तर : अपने आसपास पानी का भराव न होने दें तथा फुल आस्तीन के कपड़े पहनें व गंदगी से बच्चों को दूर रखें साफ सफाई पर विशेष ध्यान दें।

प्रश्न : साधारण बुखार व डेंगू बुखार में क्या अंतर होता है? अर¨वद त्रिपाठी, पटेल नगर

उत्तर : साधारण बुखार में सर दर्द, बदन दर्द, शरीर का लाल हो जाना आदि लक्षण हैं लेकिन डेंगू में इसके साथ-साथ त्वचा में काले एवं नीले चकत्ते का पड़ना तथा दांत व मुंह से खून का रिसाव होना है, बाथरूम का लाल आना आदि डेंगू के लक्षण हैं।

प्रश्न : धूल में जाने से छीकें बहुत आती हैं? संजय दुबे पाठकपुरा

उत्तर : यह एलर्जी की समस्ता है। कुछ लोगों को धूल से एलर्जी होती है इसके लिए बचाव में मास्क का प्रयोग करें, मुंह का ढककर रखें व डाक्टर की सलाह से दवायें लें।

प्रश्न : शरीर में खुजली होती है और खुजलाने पर लाला दाग बन जाते हैं? राघवेंद्र, जालौन

उत्तर : यह एक चर्म रोग की समस्या है। साफ सफाई का विशेष ध्यान रखें खुजली होने पर डाक्टर की सलाह से दवायें व लोशन का प्रयोग करें।

chat bot
आपका साथी